क्षेत्र में लोगों के साथ मिलकर किया पौधारोपण

पौधे लगाने के साथ देखरेख का भी लिया जिम्मा

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम।   वैश्य परिवार वेल्फेयर एसोसिएशन सेक्टर-10ए और योग एवं प्रचार समिति गुरुग्राम की ओर से रविवार को सेक्टर-10ए में प्लांटेशन ड्राइव यानी पौधारोपण अभियान चलाया गया। इस दौरान क्षेत्र के लोगों के साथ मिलकर संस्था की ओर से काफी संख्या में पौधे लगाए गए। संस्था की ओर से लोगों से आह्वान किया गया कि जो कोई भी पौधा लगा रहा है, वह उसका बड़े होने तक संरक्षण (देखभाल) भी करे। लोगों ने आगे आकर इसकी जिम्मेदारी दी।

इस पौधारोपण अभियान में सेक्टर-10ए आरडब्ल्यूए महासचिव टीसी अग्रवाल, केएल चुघ, एमएस गर्ग, मनीष सिंघल, अजय अग्रवाल, टीसी जैन, केएस महलवाल, डीपी गोयल समेत काफी संख्या में क्षेत्र के लोगों ने पौधारोपण किया। इस मौके पर एसोसिएशन के प्रधान नवीन गोयल ने कहा कि पर्यावरण को सुधारना और बिगाडऩा हमारे अपने हाथों में हैं। कंक्रीट के गुरुग्राम में इतने जंगल यानी बिल्डिंग खड़ी हो गई हैं कि यहां पर्यावरण काफी खराब हो चुका है। लॉकडाउन में भले ही हमारे यहां पर्यावरण स्वच्छ हुआ हो, लेकिन अब फिर से स्थिति पुराने जैसी बनती जा रही है। इसलिए हमारा कर्तव्य है कि हम अधिक से अधिक पौधारोपण करके अपने पर्यावरण को बचाएं। उन्होंने सभी लोगों से आह्वान किया है कि अपने परिवार में किसी भी सदस्य के जन्मदिवस, शादी की सालगिरह या अन्य किसी उत्सव पर पौधारोपण जरूर करें। यह हम सबके लिए बहुत ही यादगार रहेगा। उन्होंने कहा कि अगर हर परिवार इस तरह की सोच के साथ काम करते हुए पौधारोपण करने लग गया तो फिर हमारा पर्यावरण भी स्वच्छ रहेगा।

पौधारोपण अभियान में योग एवं प्रचार समिति के अध्यक्ष सतीश तायल ने कहा कि जिस तरह से हम अपने बच्चों का पोषण करते हैं, उसी तरह से हमें पौधों की देखरेख करनी चाहिए। बच्चे और पौधे बड़े होकर ही हमें छाया व फल और हमें सुविधाएं देते हैं। इसलिए हमें छायादार, फलदार और औषधि वाले पौधे लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद भी लोगों ने आज पौधारोपण में उत्साह दिखाया है। इस तरह के अभियान आगे भी जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि सभी अपने लगाए हुए पौधों की नियमित देखभाल करें।

Previous Post Next Post