सुसाइड नोट में लिखा, "मैं बहुत बुरा हूं।"

मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, हिसार
पबजी को लेकर युवाओं में दीवानगी को ध्यान में रखते हुए चाइनीज़ मोबाइल कंपनियां प्रोसेसर को अपग्रेड कर रही हैं ताकि ज़्यादा से ज़्यादा युवाओं को लुभाया जा सके। लेकिन युवाओं की ये दीवानगी उनकी जिंदगी भी छीन सकती है। इसका ताज़ा मामला पंजाब के जालंधर शहर के बस्ती शेख से सटे बड़ा बाज़ार में एक युवक ने अपने पिता की लाइसेंस रिवॉल्वर से गोली मारकर आत्महत्या कर ली। शुरुआती जांच में पाया गया है कि युवक ने पबजी खेलने से रोकने पर खुद की जान ली है। युवक डीएवी कॉलेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई करता था। परिवार वालों ने उसे पबजी खेलने पर डांट लगाई थी जिससे हताश होकर युवक ने आत्महत्या की है। मृतक के पिता का मेडिकल स्टोर है और वो शहर के वरिष्ठ आरआरएस कार्यकर्ता भी हैं। घटना की सूचना मिलने पर नज़दीकी थाना क्षेत्र पुलिस ने शव को कब्ज़े में लेकर जांच शुरू कर दी है।

सुसाइड नोट में लिखा, "मैं बहुत बुरा हूं।"

मृतक के पिता ने बताया कि उनका बेटा सारा दिन पबजी खेलता था। उन्होंने बताया कि हमने उसे पबजी खेलने से रोका लेकिन उसके नही मानने पर उससे फ़ोन ले लिया गया। इस बात से नाराज़ होकर अपने पिता की लाइसेंसी रिवॉल्वर से युवक ने आत्महत्या कर ली। युवक बीबीए की पढ़ाई करता था। उसने अपने सुसाइड नोट में लिखा, 'मैं बहुत बुरा हूं।"

पबजी को लेकर भारत में बढ़ता जुनून। 

भारत में पबजी को लेकर युवाओं में जुनून बढ़ता ही जा रहा है। मोबाइल कंपनियां धड़ा-धड़ अच्छे प्रोसेसर व आरएएम(रैंडम एक्सेस मेमोरी) को अपग्रेड कर युवाओं को लुभाती जा रही हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में पबजी को 5 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है व 3 करोड़ लोग एक्टिव यूज़र्स हैं। 

अक्टूबर 2018 में कर्नाटक के बंगलोर में 'पबजी मोबाइल कैंपस चैंपियनशिप' में भारत के 1000 कॉलेजों से 2,50,000 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया। बॉलीवुड में पबजी को लेकर फिल्मों के प्रोमोशन का तरीका अपनाया गया है। भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी मशहूर मूवी "उरी" के एक्टर विकी कौशल ने नमन नाथुर(सोल मोर्टेल) जिसे भारत का पबजी का शीर्ष गेम स्ट्रीमर माना जाता है, के साथ पबजी खेलकर मूवी का प्रोमोशन किया।

Previous Post Next Post