महामारी अधिनियम के तहत करवाई गई हैं 20 एफआईआर

जुलाई माह में अब तक किए गए हैं 55 हजार से अधिक टैस्ट

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
गुरूग्राम के सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव ने आज गुरूग्राम पुलिस से आग्रह किया है कि वह सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने के नियम को कड़ाई से लागू करवाएं, तभी कोरोना संक्रमण पर प्रभावी ढंग से रोक लग पाएगी। डा. यादव आज स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् हाॅल परिसर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में संबोधित कर रहे थे। इस सम्मेलन में डीसीपी मुख्यालय नितिका तथा उपायुक्त अमित खत्री भी उपस्थित थे।
       
सिविल सर्जन ने बताया कि उन्हें 57 शिकायतें प्राप्त हुई थी जिन पर कार्यवाही करते हुए महामारी अधिनियम के तहत 20 एफआईआर दर्ज करवाई गई हैं। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं लेेकिन इन प्रयासो की सफलता के लिए आम जनता का सहयोग जरूरी है। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम में अब टेस्टिंग बढ़ाई गई है। अब तक जिला में 87 हजार 972 सैंपल लिए जा चुके हैं तथा गुरूग्राम का पाॅजीटिविटी रेट 8.43 हो गया है। इसी प्रकार, रिकवरी रेट 84.62 हो गया है तथा डबलिंग रेट 48.75 दिन तक पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि संक्रमण का ग्रोथ रेट 1.68 है।उन्होंने यह भी बताया कि जुलाई महीने में अब तक 55,231 टैस्ट किए जा चुके हैं।

डा. यादव ने आज यह भी दावा किया कि प्राइवेट लैब की तुलना में सरकारी व्यवस्था से दोगुने टैस्ट किए जा रहे हैं। यही नहीं, नागरिक अस्पताल में लगी मशीनों से टेस्ट रिपोर्ट 24 घंटे मे दे पा रहे हैं तथा कोई रिपोर्ट लंबित नही है। उन्होंने यह भी बताया कि रैपिड एंटीजन तकनीक से  कुल 36077 टैस्ट किए जा चुके हैं। साथ ही सिविल सर्जन ने यह भी बताया कि अब सोहना क्षेत्र में भी पाॅजीटिविटी  रेट घटकर 8.46 हो गया है जोकि पहले 14 के आस पास था। उन्होंने बताया कि अब क्षेत्रवार कोरोना संक्रमण पर निगरानी रखने के लिए हर पीएचसी अथवा सीएचसी के हिसाब से डाटा अपलोड करना शुरू किया गया है।
       
एक सवाल के जवाब में सिविल सर्जन ने बताया कि गुरूग्राम में सभी प्राइवेट अस्पतालों तथा लैब को हिदायत दी गई है कि वे टेस्टिंग और सैंपलिंग करते समय आईसीएमआर की गाइडलाइन्स का पालन करें। उन्होंने बताया कि यात्रियों के लिए उनका स्थाई पता तथा यहां गुरूग्राम जिला में रहने का अस्थाई पता, दोनो जगहों के पते देना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ उन्होंने यह भी बताया कि प्राइवेट लैब के लिए क्लीनिकल एस्टेबलिशमेंट एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना भी अनिवार्य किया गया है।

एक सवाल के जवाब में डा. यादव ने बताया कि नागरिक अस्पताल में डेंटिस्ट को छोड़कर सभी सामान्य गतिविधियां जल्द शुरू की जाएंगी। उन्होंने ये भी बताया कि बरसात के मौसम को देखते हुए डेंगू और मलेरिया रोगों की रोकथाम के उपाय भी किए जा रहे हैं। इन उपायों के तहत टेमीफलू तथा लारवीसाइड की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था कर ली गई है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्षों के इतिहास के आधार पर मच्छर पनपने के स्थानों पर लारवा चैक करने के लिए ब्रिडिंग चैकर रखे जा रहे हैं। जलाशयों में मच्छरों के लारवा खाने वाली मछली की प्रजाति गंबूजिया के बीज डालने शुरू कर दिए गए हैं।

Previous Post Next Post