पटौदी थाना के नए भवन परिसर में लगाए गए 30 पौधे

सेहत और पर्यावरण के लिए हरियाली का बहुत महत्व

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
मानसून के दौरान पौधारोपण अभियान चलता है , चल भी रहा है । हरियाली का प्रकृति के संतुलन में क्या महत्व है ? इसी बात का संदेश देने के लिए पटौदी थाना के परिसर में पौधारोपण किया गया ।

इस पौधारोपण अभियान का शुभारंभ पटौदी थाना के एसएचओ करण सिंह के द्वारा पीपल का पौधा लगाकर किया गया । इस मौके पर एएसआई रविंदर कुमार , सुरेंद्र कुमार, एमएचसी नरेंद्र कुमार सहित थाना के अन्य पुलिसकर्मी स्टाफ भी मौजूद रहे। थाना परिसर में विभिन्न किस्मों के छाया और औषधीय पौधे लगाए गए।  

इस मौके पर एसएचओ करण सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हरियाली का बहुत ही महत्व है । हरियाली वास्तव में प्रत्येक जीव को खुशहाली ही प्रदान करती है । इंसान हो या बेजुबान जानवर , जहां भी हरियाली दिखाई देगी वह अवश्य पहुंचते हैं । उन्होंने कहा की आप चाहे किसी सरकारी सेवा में हैं , सामाजिक संगठन से जुड़े हैं , या सामान्य जीवन जी रहे हैं । प्रत्येक नागरिक का, प्रत्येक व्यक्ति का आज के समय में यह कर्तव्य ही नहीं धर्म भी बनता है कि एक पौधा जीवन में लगाकर उस पौधे को संरक्षण देते हुए पूरा पेड़ बनने तक देखभाल भी की जाए । उन्होंने कहा उनका प्रयास यह रहेगा कि पटौदी थाना के नए भवन परिसर में जितने अधिक छायादार और औषधीय पौधे लगाए जाएंगे । पौधे लगाना ही एकमात्र लक्ष्य नहीं है , इन पौधों को वृक्ष बनाना भी सभी के द्वारा संकल्प किया गया है । उन्होंने पुनः दोहराया कि जहां भी हरियाली होगी यह कुदरत का नियम है, अवश्य भी खुशहाली होगी।

इसी मौके पर उन्होंने कहा कि त्रिवेणी लगाए, तुलसी और पीपल के पौधे लगाये। पीपल और तुलसी ऐसे पौधे-पेड़ है जो कि 24 घंटे प्राण वायु आक्सिजन प्रदान करते है। इसके साथ ही एसएचओ करण सिंह ने कहा कि, पुलिस प्रशासन का अपराध रोकने में सहयोग करें। आज के समय में कोरोना महामारी को ध्यान में रख स्वास्थ्य विभाग के साथ ही सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए मास्क पहने, सोशल डिस्टेंस बनाकर रखें। 

Previous Post Next Post