ज्योति जांगड़ा, हिसार 

देश में कोरोना संकट के बीच टिड्डी दल का आतंक अब राजस्थान से हरियाणा में भी जारी है, टिड्डी दल अब सिरसा में और आसपास के गाँव में आफत मचा रहा है. शनिवार की सुबह टिड्डी का दल राजस्थान से हरियाणा की ओर आया है। टिड्डी दल गाँव जमाल से माधोसिगाना में प्रवेश ले लिया है, हरियाणा में भी इनका प्रकोप बढ़ गया है यहां भारी तौर पर फसलों की बर्बाद होने की आशंका है। माधोसिगाना में जमकर फसलों को नुकसान पहुंचाया और कई जगह सब्जी की फसलों को चट कर गए।

3 किलोमीटर चौड़ा और 5 किलोमीटर लंबा टिड्डी दल
टिड्डी दल को भगाने के लिए किसान थाली, ड्रम लेकर अपने-अपने खेतों में खड़े है, बावजूद इसके उनके खेतों को नुकसान हो रहा है। टिड्डी दल की जानकारी मिलने पर किसान परिवार सहित अपने खेतों में पहुंचे और शोर-शराबा मचाकर टिड्डी दल को भगाने की कोशिश करने लगे। लोगों ने जानकारी दी है कि टिड्डी दल का झुंड लगभग 3 किलोमीटर चौड़ा और 5 किलोमीटर लंबा था।

थाली, ड्रम लेकर किसान खेतो में मुस्तैद
ग्रामीणों ने टिड्डी दल को भगाने के लिए बर्तन और ड्रम के साथ खुब शोर मचाया और कहीं-कहीं तो शोर मचाने के लिए पटाखों का भी इस्तेमाल किया गया।
बताया जा रहा है कि राजस्थान से एक और टिड्डी दल चला है जो दुकड़ा, जमाल पहुंच गया है। इसके चलते अभी कुछ दिन सभी को अलर्ट रहना जरूरी हैं। किसानों ने ताली-थाली और शोरशराबा कर जहां टिड्डियों को खेतों में नहीं बैठने दिया, वहीं सिरसा कृषि विभाग ने भी रसायन का छिड़काव कर भगाने में मदद की।


और नया पुराने