डायलिसिस सेन्टर का मरीज भरपूर लाभ उठायें

सात मशीनों से किया जा रहा है डायलीसिस

45 पंजीकृत मरीज कम कीमत पर ले रहे लाभ

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
बहुत कम लोगों को पता होगा कि गुरुग्राम  के नागरिक अस्पताल में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) आधार पर डायलिसिस सेंटर चलाया जा रहा है, जहां पर प्राइवेट कॉर्पोरेट अस्पतालों की तुलना में बहुत ही कम रेट पर डायलिसिस की सुविधा प्रदान की जा रही है। जहां एक ओर गुरुग्राम में प्राइवेट कॉर्पोरेट अस्पतालों में डायलिसिस करने के 8500 रुपये तक चार्जिज लिए जा रहे हैं, वहीं नागरिक अस्पताल के डायलिसिस सेंटर में 1000 से 1200 रुपये में यह सुविधा प्रदान की जा रही है। उपायुक्त अमित खत्री ने जिला के उन सभी मरीजों से इस सुविधा का लाभ उठाने की अपील की है जो दुर्भाग्यवश डायलिसिस पर हैं।

नागरिक अस्पताल के डायलिसिस सेंटर के नोडल अधिकारी डॉक्टर योगेंद्र ने बताया कि जिन लोगों की किडनी खराब हो जाती है, उनके खून को साफ करने के लिए डायलिसिस मशीन की जरूरत पड़ती है ताकि शरीर में अनावश्यक कचरा जमा ना हो। शरीर में कचरा जमा होने से व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है। उन्होंने बताया कि हमारे शरीर में दो किडनी होती हैं, जो निरंतर रूप से हमारे खून को साफ करने का काम करती रहती हैं। किसी कारणवश यदि एक किडनी खराब हो जाए तो भी दूसरी किडनी से शरीर का काम चल सकता है परंतु किसी व्यक्ति की यदि दोनों ही किडनी खराब हो जाती हैं तो उसे अपने शरीर का खून साफ करवाने के लिए डायलिसिस मशीन का सहारा लेना पड़ता है। उस स्थिति में मशीन ही किडनी का काम करती है। एक व्यक्ति के डायलिसिस में  3 से 4 घंटे का समय लगता है और उसे आमतौर पर 2 से 3 दिन में डायलिसिस करवाना होता है ।  

इसके लिए प्राइवेट अस्पतालों में भारी चार्जिज वसूले जाते हैं। मरीजों की कठिनाई को समझते हुए राज्य सरकार ने पीपीपी आधार पर गुरुग्राम के नागरिक अस्पताल में डायलिसिस सेंटर स्थापित किया है जो नागरिक अस्पताल सेक्टर 10 की दूसरी मंजिल पर संचालित किया जा रहा है। इस सेंटर में सात डायलिसिस मशीन लगी हुई हैं और यह सेंटर सप्ताह के 6 दिन- सोमवार से शनिवार तक प्रातः 7रू00 बजे से रात्रि 8रू00 बजे तक खुला रहता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में इस सेंटर में 45 पंजीकृत मरीज सप्ताह में तीन बार डायलिसिस के लिए आ रहे हैं और इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इस डायलिसिस सेंटर में डायलिसिस के रेट बाहर मार्केट से काफी कम हैं, बल्कि कुछ श्रेणियों के लिये यह सुविधा फ्री भी है। बीपीएल, ईडब्ल्यूएस, कम आय वाले परिवारों, अनुसूचित जाति से संबंधित परिवारों, हरियाणा सरकार के कर्मचारियों तथा आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए राज्य सरकार की नीति के अनुसार इस डायलिसिस सेंटर में यह सुविधा मुफ्त प्रदान की जा रही है। डॉक्टर योगेंद्र ने बताया कि डायलिसिस सेंटर में अपॉइंटमेंट आदि के लिए फोन नंबर 8506054008 पर संपर्क किया जा सकता है।

Previous Post Next Post