जरावता के अपनों पर अपरोक्ष कटाक्ष

गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी नेशनल हाईवे का श्रेय पूर्व मंत्री राव नरबीर सिंह को

पटौदी के पूर्व जनप्रतिनिधियों ने केवल पटौदी बाईपास की मांग ही की थी

पटौदी-गुरुग्राम-रेवाड़ी नेशनल हाईवे का गडकरी करेंगे 14 को शिलान्यास

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 पटौदी से भारतीय जनता पार्टी के एमएलए एवं पूर्व सह प्रवक्ता एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने पटौदी सहित दक्षिणी हरियाणा में विशेष रूप से सड़क परियोजनाओं को लेकर अपनी ही पार्टी के नेताओं पर अपरोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए मोर्चा खोल दिया है ।

एमएलए जरावता ने साफ-साफ कहा कि पटौदी के चुने हुए पूर्व जनप्रतिनिधियों ने तो केवल पटौदी बाईपास की 5 साल तक मांग ही उठाने का काम किया, इसको धरातल पर साकार नहीं कर सके । जरावता ने कहा कि पटौदी-गुरुग्राम-रेवाड़ी नेशनल हाईवे का निर्माण किया जाना पूर्व लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की दूरगामी सोच का परिणाम है । यह महत्वकांक्षी परियोजना 14 जुलाई को धरातल पर मूर्त रूप लेना आरंभ कर देगी । उन्होंने कहा 14 जुलाई को केंद्रीय राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के द्वारा इस महत्वकांक्षी परियोजना का शिलान्यास किया जाएगा।

एमएलए सत्यप्रकाश जरावता ने कहां है कि पटौदी राष्ट्रीय राजमार्ग ,गुरुग्राम-रेवाड़ी 352 डब्लू बनने से पटौदी की आने वाले समय में व्यापार एवं औद्योगिक जगत में सरल और सुविधाजनक परिवहन कनेक्टिविटी के कारण महत्वपूर्ण जगह बन जाएगी । उन्होंने कहा कि दिल्ली , अलवर,  बहरोड आरआरटीएस रेल केएमपी के साथ-साथ ऑर्बिटल रेल पटौदी के विकास के लिए नए द्वार भी खोलने में सक्षम रहेगी। पचगांव चैक से केएमपी के साथ-साथ बिलासपुर चैक से कापड़ीवास , पथरेड़ी से जाटोली बावड़ा केएमपी से पटौदी तक और पटौदी से खलीलपुर तक समग्र विकास का खाका तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि खेड़की दौला से पचगांव की बाकी सभी समस्याओं के समाधान के लिए विशेष योजना के तहत कार्य आरंभ कर दिए गए हैं ।

जरावता ने कहा कि जनगणना के बाद में उन्होंने मानेसर को जो कि गुरुग्राम में महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र है ,  इसको सब डिवीजन बनाने की भी सरकार से मांग की हुई है । उम्मीद है कि इसी कार्यकाल में मौजूदा राज्य सरकार मानेसर को सबडिवीजन बनाकर यहां के लोगों को निराश नहीं करेगी । इसी प्रकार से मेवात कैनाल से टी ऑफ करके फर्रुखनगर और कासन में पानी को रोकने की मांग विधानसभा में भी उठाई जा चुकी है । इसके साथ ही व्यक्तिगत रूप से सीएम मनोहर लाल को पत्र भी लिख कर इस मांग को पूरा करने का अनुरोध किया गया है । एमएलए जरावता ने कहा कि कुकरोला, पचगांव , मोकलवास मानेसर , फर्रुखनगर क्षेत्र में जहां पानी का स्तर नीचे और खारा भी है, इन क्षेत्रों को डार्क जोन में शामिल किया हुआ है । इन सभी क्षेत्रों में बिजली के कनेक्शन विशेष रूप से कृषि  अथवा किसानों को नहीं दिए जा रहे हैं , जो काफी समय से लंबित भी हैं । किसान और किसानी को बचाने के लिए इन सभी क्षेत्रों में कृषि और किसान हित को ध्यान में रखते हुए बिजली के कनेक्शन ट्यूबेल के लिए देने की सरकार से मांग की गई है ।

इतना ही नहीं इन सभी क्षेत्रों को औद्योगिक और रिहायशी क्षेत्र बनाने के साथ-साथ घोषित किए जाने का भी राज्य सरकार से अनुरोध किया गया है । उन्होंने कहा कि गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक में पूरा जिला गुरूग्राम को जीएमडीए में शामिल किए जाने की मांग भी जीएमडीए के अध्यक्ष सीएम मनोहर लाल खट्टर के सामने की जा चुकी है । इस मांग पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जाने के साथ ही संपूर्ण गुरुग्राम जिला को जीएमडीए में शामिल किया जाने की उम्मीद और भी प्रबल बनी हुई है । उन्होंने कहा इन क्षेत्रों में गुरुगमन जीएमडीए की बस सेवा पहले से ही आम लोगों की सुविधा के लिए उपलब्ध है ।

और नया पुराने