बिजली निगम की अनलॉक के दौरान बड़ी कार्रवाई

बीते 1 सप्ताह में बिजली चोरी के 12 मामले पकड़े

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 पटौदी बिजली निगम कोरोनाकाल में लॉक डाउन के बाद अनलॉक होने के बाद बिजली चोरों के खिलाफ सक्रिय हो गया है।  बीते 1 सप्ताह के दौरान पटौदी बिजली निगम के अधीन विभिन्न गांवों में की गई छापेमारी में बिजली चोरी के पकड़े गए मामलों में बिजली निगम ने 12 लाख रुपए की वसूली की है।  इस संदर्भ में पटौदी बिजली निगम के एसडीओ गौरव कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि लॉकडाउन के दौरान गांव में जाना अथवा शहरों में जाना संभव नहीं हो पा रहा था और अब जब अनलॉक हो गया है, तो बिजली निगम की टीम के साथ-साथ बिजली विभाग की विजिलेंस टीम भी बिजली चोरों के खिलाफ अपना अभियान आरंभ कर चुकी है ।

उन्होंने बताया बीते सप्ताह में बिजली निगम पटौदी के अधीन विभिन्न गांवों में बिजली चोरी के 12 मामले पकड़े गए हैं और इन 12 मामलों में बिजली चोरी के आरोप में 12 लाख रुपए की वसूली की गई है । उन्होंने बताया सबसे अधिक जुर्माना मेहचाना गांव के पूर्व सरपंच से 3 लाख 20 हजार और कम से कम जुर्माना गांव चिल्लड़ में एक टयूबवेल पर चोरी पकड़ी जाने में 30 हजार का वसूला गया है । बिजली निगम के अधिकारी गौरव कुमार ने बताया की बिजली चोरी के खिलाफ यह अभियान कम से कम 2 माह तक लगातार चलेगा । पटौदी पावर हाउस के अधीन करीब 35 फीडर है और यह शिकायत मिल रही थी कि विशेष रूप से ग्रामीण अंचल में बिजली चोरियां के मामले बढ़ रहे हैं ।

उन्होंने बताया की पावर हाउस से संबंधित फीडर के विषय में बिजली की खपत और रीडिंग की जानकारी मिलती रहती है । उसी के आधार पर यह कार्यवाही की जा रही है।  बिजली निगम अधिकारी के मुताबिक वर्ष 2017 से जगमग योजना के तहत 24 घंटे बिजली आपूर्ति के प्रयास किए जा रहे हैं । विशेष रुप से आरडीएस फीडर में लाइन लॉस के अर्थात बिजली चोरी के मामले बढ़ने की जानकारी मिलने के बाद ग्रामीण इलाकों में ही जहां-जहां शक है, वहां पर छापेमारी की जा रही है । उन्होंने आम लोगों से आह्वान किया है कि बिजली चोरी ना करें , अधिकृत रूप से बिजली के कनेक्शन ले । बिजली चोरी करना अपराध है और अपराध के साथ-साथ इसमें चोरी पकडे जाने पर भारी-भरकम जुर्माना भी किया जाता है । बिजली निगम अधिकारी गौरव ने बताया कि बिजली निगम का यह प्रयास है कि बिजली की कम से कम चोरी हो जिससे की आम उपभोक्ता को पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध होती रहे ।

और नया पुराने