पटौदी नगर में किया गया पालिका पार्क का शिलान्यास

1 जनवरी 2021 को इसके उद्घाटन का किया दावा

पौने 2 एकड़ में 80 लाख की लागत से बनेगा पार्क

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 कोरोना कॉविड 19 के चलते पटौदी ब्लॉक में शामिल पटौदी और हेलीमंडी पालिका क्षेत्र में लगातार पॉजिटिव केस के मामले सामने आ रहे हैं । ऐसे में अनलॉक होने के बाद विकास कार्य भी धीरे-धीरे आरंभ होने शुरू हो गए हैं ।

इसी कड़ी में रविवार को पटौदी पालिका क्षेत्र के वार्ड 6 में सार्वजनिक पालिका पार्क का शिलान्यास विधायक एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा किया गया । पटौदी शहर में अभी भी कोरोना कोविड-19 के मामले सामने आने को देखते हुए पार्क शिलान्यास के मौके पर,  वरिष्ठ अधिकारी पटौदी के एसडीएम की मौजूदगी में घोर लापरवाही भी बऱती गई । शिलान्यास के मौके पर मौजूद सभी प्रबुद्ध नागरिक- जनप्रतिनिधि जो कि अभी तक कोरोना कोरोना से बचाव के लिये सरकार के निर्देशानुसार लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं,  वह सभी लापरवाही का भी हिस्सा बन गए ।
पार्क के शिलान्यास के मौके पर सोशल डिस्टेंस का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा गया । यहां तक की शिलान्यास के मौके पर एक प्रकार से विधायक के साथ खड़ा होने की होड़ अधिक देखी गई और ऐसे में कईयों के चेहरे पर मास्क भी नहीं थे । यह लापरवाही कहीं आने वाले समय में भारी ना पड़ जाए ? पटौदी पालिका कार्यालय के ही सामने इस सार्वजनिक पार्क का शिलान्यास किया गया है । इस मौके पर विधायक एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता ने दावा किया कि करीब 85लाख  रुपए की लागत से बनने वाले इस सार्वजनिक पार्क का 1 जनवरी 2021 को विधिवत रूप से उद्घाटन किया जाएगा । यह आश्वासन पालिका प्रशासन, पटौदी पालिका के चेयरमैन और पालिका के सचिव के द्वारा दिया गया है । एक सवाल के जवाब में विधायक ने कहा पटौदी और हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में बिना किसी भेदभाव के एक समान विकास कार्य करवाए जा रहे हैं । उनकी प्राथमिकता पूर्व के जनप्रतिनिधियों के द्वारा किए गए वायदों को पूरा करवाना है ।

इसके अलावा चुनाव के दौरान जनता से किसे गए वायदों के मुताबिक भी विभिन्न परियोजनाएं सरकार के संज्ञान में लाकर उन पर अमल करवाने के लिए अपनी कार्यवाही को जारी रखा हुआ है । विधायक ने कहा कि वह अपने कार्यकाल के दौरान पटौदी विधानसभा क्षेत्र में इस प्रकार का ढांचागत निर्माण और परियोजनाओं को आरंभ करना चाहते हैं, जिससे कि आने वाली पीढ़ियां उसका भरपूर लाभ उठा सके। ंपटौदी पालिका क्षेत्र में बनने वाला यह अपने आप में एक मात्र पहला पार्क है , अभी तक पटौदी पालिका क्षेत्र में खुले और सार्वजनिक पार्क की बेहद कमी महसूस हो रही थी और स्थानीय लोगों के द्वारा इसकी निरंतर मांग भी उठाई जाती आ रही थी । जानकारी के मुताबिक करीब पौने 2 एकड़ में 85 लाख रुपए की लागत से यह पार्क तैयार किया जाएगा । इस पार्क में आधुनिक जिम का भी निर्माण किया जाएगा। जिससे कि युवा वर्ग अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हुए शरीर को भी मजबूत बनाए । पार्क में विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे लगाए जाएंगे । बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था होगी । पर्याप्त मात्रा में रोशनी की भी व्यवस्था की जाएगी ।

पालिका प्रशासन के द्वारा दावा किया गया है कि यह पार्क शहर का ही नहीं बलिक पटौदी विधानसभा क्षेत्र का सबसे अधिक हरा भरा पेड़ पौधों से युक्त जिसमें औषधीय पौधों को प्राथमिकता दी जाएगी, ऐसा पार्क बनेगा । यहां पर सुबह-शाम के समय आम आदमी स्वच्छ वातावरण में भ्रमण करते हुए स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त कर सकेगा । इस मौके पर विशेष रुप से पटौदी के एसडीएम राजेश कुमार प्रजापत भी मौजूद रहे ।  

पटौदी पालिका चेयरमैन चंद्रभाल सहगल में दावा किया कि इस शहर के एकमात्र सार्वजनिक पार्क को बनाने के लिए जिला प्रशासन और प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा पालिका हाउस में पारित प्रस्ताव को अविलंब मंजूरी मंजूरी देकर पटौदी क्षेत्र की पुरानी और बड़ी मांग को पूरा किया गया है । इस मौके पर पटौदी पालिका वाइस चेयरमैन जर्मन सैनी , पार्षद श्रीमती निर्मला यादव, श्रीमती मंजू देवी , योगेंद्र यादव बबली, श्रीमती गोरा सहगल, मनोज,  दोचानिया , हंसराज कपड़ा , श्रीमती नीलम खुराना , मुनफेदअली, श्रीमती नीतू देवी, इमरान खान , अशोक शर्मा , श्रीमती गुलनाज कुरेशी , कैलाश चंद के अलावा पटौदी पालिका के जेई मुकेश सैनी, नरेंद्र तनेजा ,पटौदी पालिका के सचिव संदीप मलिक भी मौजूद रहे ।
और नया पुराने