फतेेेहाबाद में हो सकता है टिड्डी दल का हमला,              प्रशासन ने जारी किया अलर्ट।

मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, हिसार
फतेहाबाद से 200 किलोमीटर दूर राजस्थान के रायसिंहनगर में टिड्डी दल की मौजूदगी देखी गई है ऐसे में फतेहाबाद कृषि विभाग ने जिले में अलर्ट जारी किया है। हवा का रुख हरियाणा की तरह होने की वजह से से अनुमान है की टिड्डी दल आज शाम या कल सुबह तक फतेहाबाद में आ सकता है।

कृषि विभाग के उपनिदेशक राजेश ने बताया की राजस्थान के रायसिंह नगर में टिड्डी दल की मौजूदगी और हवाओं का रुख हरियाणा की ओर होने से फतेहाबाद में टिड्डियां के हमले को लेकर जिले में टिड्डी दल से बचाव के लिए अलर्ट जारी किया गया है। अलर्टके साथ बचाव के उपाय की भी तैयारियां की जा रही है।

5 हज़ार लीटर दवाई का घोल तैयार किया गया।

जिला कृषि विभागके उपनिदेशक राजेश सिहाग ने आगे बताया की बचाव के लिए 5 हज़ार लीटर दवाई का घोल बनाकर तैयार कर लिया गया है और प्रशासन से अतरिक्त 5 हज़ार लीटर दवाई के घोल की मांग की गई है। लोगों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं की टिड्डियों को एक जगह बैठने न दिया जाए, थाली, टिन, या डीजे बजाकर शोर मचाएं।

किसानों को दी सलाह।

ब्लॉक ड स्तर पर निगरानी कमेटी बनाकर किसानों की मदद की जा रही है, किसान टिड्डी दल के बारे में इन निगरानी कमेटी को सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा जिला स्तर पर एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है और इसका हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्रशासन ने इन सभी नंबरों को किसानों की जानकारी में पहुंचाया है कृषि उपनिदेशक ने अपील की है कि किसान अपने क्षेत्र में जहां भी टिड्डी देखें तो तुरंत इसकी जानकारी कंट्रोल रूम में दें।
Previous Post Next Post