•बीफार्मा, एलएलबी एवं बीटेक को छोड़कर सभी यूजी कोर्स की परीक्षाएं 3 शिफ्ट में होगी


पहले चरण में परीक्षाएं अंतिम सेमेस्टर के लिए ली जाएंगी। इसके अतिरिक्त एमकॉम ऑनर्स के छठें सेमेस्टर एवं पीएचडी कोर्स वर्क तथा रिअपीयर की परीक्षाएं भी पहले चरण में ही होगी। बाकी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देश बाद में जारी किए जाएंगे। वहीं बीफार्मा, एलएलबी एवं बीटेक को छोड़कर सभी यूजी कोर्स की परीक्षाएं 3 शिफ्टों में आयोजित की जाएंगी।

समय सुबह 9 बजे से 11 बजे, 12 बजे से 2 बजे और शाम को 3 बजे से 5 बजे तक का रहेगा। परीक्षार्थी को कुल 4 प्रश्न करने के लिए कहा जाएगा। अनिवार्य प्रश्न जिसमें पहले 2-2 नंबर के 8 भाग होते थे, अब उसमें परीक्षार्थी को 8 में से केवल 5 भागों के ही उत्तर देने होंगे। बाकी तीन प्रश्न विद्यार्थी किसी भी भाग से कर सकेगा। यानी प्रत्येक इकाई से एक प्रश्न चुनने की बाध्यता समाप्त कर दी गई है।

पीजी कोर्स एलएलबी, बीटेक व बीफार्मा के लिए 3 घंटे रहेगा समय
सभी पीजी कोर्स एलएलबी, बीटेक एवं बीफार्मा की परीक्षाएं 3 घंटों के लिए आयोजित की जाएगी। इसमें प्रश्न पत्र का पैटर्न पुराने वाला ही रहेगा। परंतु प्रत्येक यूनिट से एक प्रश्न करने की बाध्यता यहां भी समाप्त कर दी गई है अर्थात परीक्षार्थी एक अनिवार्य प्रश्न करने के उपरांत बाकी चारों प्रश्न किसी भी यूनिट से कर सकता है। सभी प्रश्न सामान अंकों के होंगे। इसके अतिरिक्त लिए गए एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय के अंतर्गत विद्यार्थी को उसकी उपस्थिति के लिए मिलने वाले 5 अंकों को समाप्त करके उसे असाइनमेंट के अंकों में जोड़ दिया गया है। इसका अर्थ यह है कि आंतरिक मूल्यांकन में अब 10 नंबर क्लास टेस्ट के आधार पर दिए जाएंगे और बाकी 10 नंबर असाइनमेंट के आधार पर दिए जाएंगे।

प्रेक्टिकल एग्जाम में बाहरी एक्सपर्ट की अनिवार्यता खत्म
प्रायोगिक परीक्षाओं जैसे प्रेक्टिकल, वाइवा एवं प्रोजेक्ट मूल्यांकन से संबंधित प्रायोगिक परीक्षाएं कॉलेज अपने स्तर पर आयोजित करवा सकेंगे बशर्तें उनका मूल्यांकन क्लास टीचर द्वारा नहीं होना चाहिए। बाहरी एक्सपर्ट को बुलाने की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। परीक्षा ड्यूटी सभी शिक्षकों के लिए अनिवार्य होगी। सभी कॉलेजों को निर्देश दिए हैं कि परीक्षाएं करवाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग एवं कोविड-19 को देखते हुए सरकार की तरफ से मिलने वाली विभिन्न प्रकार के दिशा-निर्देशों के अनुपालन वे अपने स्तर पर होना सुनिश्चित करें।
Previous Post Next Post