प्रत्येक वर्ष राज्य के 5 सर्वश्रेष्ठ युवाओं को दिया जाता है यह पुरस्कार 

इससे पहले भी योगेश दो बार कर्तव्यपथ पर गणतंत्र दिवस परेड शिविर में भाग लेकर प्रदेश का बढ़ा चुके है गौरव

गुरुग्राम ब्यूरो।
उच्चतर शिक्षा विभाग, हरियाणा सरकार द्वारा 2020-21 और 2021-22 के लिए प्रदान किए जाने वाले एनएसएस अवार्ड की गत दिनों घोषणा की गई। जिनका चयन उच्चतर शिक्षा विभाग के उच्चतर शिक्षा निदेशक राजीव रतन की अध्यक्षता में बनी कमेटी द्वारा किया गया। अवार्ड के लिए एनएसएस कोऑर्डिनेटर/ एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी व एनएसएस स्वयंसेवक की अलग अलग कैटेगरी अनुसार चयन करते हुए सभी की प्रारूप अनुसार विगत 2-3 वर्षों की एनएसएस की गतिविधियां देखते हुए चयन किया गया था जिन भी स्वयसेवको ने सामाजिक क्षेत्र व राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन किया था। इस सुची में पटौदी शहर के मिलकपुर निवासी व चौधरी जीतराम के सुपुत्र योगेश चौधरी को भी चुना गया गौरतलब है कि ये अवार्ड हरियाणा के सिर्फ पांच सर्वश्रेष्ठ एन एस एस स्वयंसेवकों को दिया जाता है जानकारी देते हुए योगेश चौधरी ने बताया कि उन्होंने इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय से एम.कॉम करते हुए उन्होंने बतौर स्वयंसेवक एन एस एस में अपनी शुरूआत की और निरंतर सक्रिय रहे जिसकी बदौलत आज वो वर्ष 2021-22 के राज्य एन एस एस अवार्ड से सम्मानित हुए।
इससे पहले भी योगेश चौधरी दो बार कर्तव्यपथ पर गणतंत्र दिवस परेड शिविर में भाग लेकर प्रदेश का गौरव बढ़ा चुके है एवं उन्हें हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय भी सम्मानित कर चुके हैं, उनके साथ साथ उन्हें नेशनल सोशल एक्सीलेंस अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है, एन एस एस से ही प्रभावित होकर उन्होंने अपने दोस्त के साथ "युथ सोशलग्राम फाउंडेशन" की शुरुआत की थी जो आज सात से अधिक राज्यों के युवा उनके नेतृत्व में समाज सेवा में निरंतर कार्य कर रहे हैं। योगेश करोना काल में भी निरंतर सक्रिय रहे और लोगों को आक्सीजन सिलेंडर एवं मरीजों तक रक्त पहुंचाते रहे। इसलिए उन्हें उस दौरान करोना योद्धा एवं रक्तवीर अवार्ड का खिताब भी दिया गया था

योगेश ने बताया कि वो अभी इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना में भी निरंतर अपनी सेवाएं दे रहे हैं 

सभी एनएसएस स्वयंसेवको को "उच्चतर शिक्षा विभाग" के उच्चतर शिक्षा निदेशक व अन्य अधिकारियो गण द्वारा 21000/- रुपये, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह से पुरस्कृत किया गया। गौरतलब है कि स्टेट अवार्ड कार्यक्रम इस बार 24 सितम्बर को चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उच्चतर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण और अतिरिक्त निदेशक उच्चतर शिक्षा विभाग मीनाक्षी राज ने विशिष्ठ अतिथि के रूप में भाग लिया।
Previous Post Next Post