बीते 30 वर्षों से वार्ड 1 में पिछड़ी जाति कॉलोनी विकास सुविधाओं को तरसी

न कोई एमएलए, न कोई एमपी , न पालिका सचिव, पिछड़ी बस्ती में पहुंचा

पिछड़े वर्ग के सिग्गी, फिरकी बंद समाज को माना गया केवल वोट बैंक

शिवचरण ( शिवा )
पटौदी । 
केंद्र से लेकर हरियाणा तक, भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा एक ठोस वायदा किया जा रहा है कि समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति तक सभी सुविधाएं और विकास उपलब्ध होगा । लगता है भारतीय जनता पार्टी और सरकार के इस, विकास शब्द को या तो अंतिम पायदान से नफरत हो चुकी है या फिर यह विकास ऊपर के पायदान से नीचे उतरना ही नहीं चाहता । अब इसके बीच में कौन सबसे बड़ी बाधा और रोड़ा बना हुआ है ? यह भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी के चुने हुए एमएलए, एमपी , मंत्री और प्रशासनिक अधिकारियों को ही देखना होगा । आखिर ऐसा क्या और कौन सा कारण है की सुविधाओं और विकास योजनाओं को समाज की सबसे पिछड़े वर्ग थी बस्ती अथवा कालोनियों में जाने से डर लग रहा है ।
हेलीमंडी नगर पालिका के पूर्व पार्षद और पूर्व अध्यक्ष विनोद शर्मा के नेतृत्व में सोमवार को हेली मंडी नगर पालिका के वार्ड 1 ही नहीं संपूर्ण नगर पालिका हेली मंडी क्षेत्र की सबसे पिछड़े और उपेक्षित गरीब लोगों की बस्ती जिसे कि विनोद प्रधान कॉलोनी के नाम से भी पहचाना जाता है के निवासियों के द्वारा हेली मंडी नगरपालिका के सवा तीन करोड़ रुपए के फाइव स्टार कार्यालय में धरना प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर अपनी शिकायत और मांग पत्र सौंपने के लिए जब पालिका कार्यालय में पालिका के सचिव, एम  ई की तलाश की गई तो इस आलीशान भव्य पालिका कार्यालय में कोई भी जिम्मेदार अधिकारी मौजूद ही नहीं था। ऐसे में एक ही विकल्प सामने बचा कि नारकीय जीवन जीने को मजबूर हो रहे अनुसूचित वर्ग, पिछड़ी जाति सिग्गी और फिरकी वर्ग के निवासियों के द्वारा पालिका प्रशासन सहित हरियाणा में गठबंधन सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन भी किया गया । पूर्व नगरपालिका पार्षद एवं पूर्व भाजपा अध्यक्ष विनोद शर्मा के साथ-साथ सीग्गी समाज के प्रधान सुभाष, संदीप, पूर्ण सिंह, कपिल, दलवीर , संजय, अपरा , अमित, दलबीर, जितेंद्र व अन्य का कहना है कि चुनाव से पहले सभी पार्टी और नेताओं के समर्थक कार्यकर्ता यहां गरीबों की बस्ती में आकर वोट मांगते हुए छाती ठोक कर वादा करते हैं विधायक और सरकार बनते ही सबसे पहले आप की बस्ती में विकास और सुविधाओं के काम करवाए जाएंगे।
इस प्रकार का झांसा और झूठ बीते 30 वर्षों से उनके साथ बोला जा रहा है । हेली मंडी नगर पालिका हाउस में विभिन्न वार्डों में विकास कार्यों के लिए एक जैसे बिना भेदभाव के विकास प्रस्ताव पास करने के जमकर ढोल पीटे जाते हैं , लेकिन हकीकत इसके बिल्कुल विपरीत है। जहां चुने हुए जनप्रतिनिधियों का दवाब होता है या कथित रूप से विकास की आड़ में मोटा कमीशन बनता दिखाई दे ऐसे स्थानों पर ही काम करवाने को प्राथमिकता दी जाती आ रही है । विनोद प्रधान कॉलोनी के निवासियों का साफ-साफ कहना है कि उनकी बस्ती अथवा कॉलोनी में आने के लिए एकमात्र रास्ता वह भी कच्चा है । इसको आज तक बनवाने के लिए हर अधिकारी और मंत्री से लेकर संत्री तक फरियाद की जा चुकी है । लेकिन कोई भी सुनवाई नहीं हो रही ।
थोड़ी सी बरसात होते ही घरों से आना और घरों में लौटना दुर्घटना का कारण बनता जा रहा है। कीचड़ और फिसलन के कारण साइकल तो दूर पैदल आना जाना भी संभव नहीं रहता। इसके अलावा इस गरीब और उपेक्षित पिछड़े समाज की बस्ती में रोशनी की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं की जा रही है । करीब ढाई सौ घरों की इस बस्ती अथवा कॉलोनी में केवल मात्र दो ही बिजली के पोल लगे हुए हैं । वहीं इसी बस्ती के लोगों का यह भी कहना है कि जो प्लाट यहां पर खाली हैं , अथवा जिन पर एक ईंट भी नहीं लगाई गई है । नगर पालिका प्रशासन के द्वारा विभिन्न प्रकार के डर दिखाकर जबरदस्ती सफाई का खर्चा अथवा चार्ज भी वसूला किया जा रहा है । जबकि कूड़ा करकट उठाने वाला वाहन कई कई महीनों तक दिखाई ही नहीं देता है, जिससे कि बीमारियां भी पांव पसार रही है। सोमवार को हेली मंडी नगरपालिका के सवा 3 करोड रुपए के फाइव स्टार नए कार्यालय में धरना प्रदर्शन करने वाले गरीब बस्ती के लोगों का साफ-साफ कहना है कि एक सप्ताह में उनकी सभी परेशानियों का समाधान नहीं किया गया तो इसके बाद में और भी बड़ा धरना प्रदर्शन सहित पालिका कार्यालय का घेराव किया जाएगा।
Previous Post Next Post