एलोपैथी के साथ ही आयुर्वेदिक पद्धति से भी होगा इलाज

समाज के हर वर्ग की अपनी-अपनी महत्वपूर्ण भूमिका

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
 शहर में ऑक्सीजन बेड व आइसोलेशन वार्ड की आवश्यकता को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ी सेवा भारती ने सेक्टर 9 स्थित सिद्धेश्वर स्कूल में 50 बेड का कोविड केयर सेंटर शुरू किया है। जिसका उदघाटन एमएलए सुधीर सिंगला व  एस एन सिद्धेश्वर स्कूल व मंदिर के अध्यक्ष राम अवतार बिट्टू ने किया। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ विरेन्द्र यादव, डिप्टी सीएमओ डॉ अनुज गर्ग, डॉ संजीव कुमार ,सीनियर कंसल्टेंट कोलंबिया हॉस्पिटल, डॉ भारत भूषण विशेष रूप से उपस्थित थे। सेंटर में आयुर्वेद व एलोपैथी पद्धति से कोरोना महामारी से प्रभावित रोगियों का इलाज किया जाएगा।

कोविड केयर सेंटर का उदघाटन करते हुए विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि इस सेंटर का संचालन करके सेवा भारती ने अपने नाम को सार्थक किया है। वास्तव में जिस तरह से कोरोना महामारी का प्रकोप है, उससे समाज विकट परिस्थिति से गुजर रहा। ऐसे में समाज के हर वर्ग को अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की आवश्यकता है। अनेक संस्थाएं इस पुनीत कार्य में लगी हुई हैं। सेवा भारती  भी इस दिशा में सराहनीय कार्य कर रही है। कोविड केयर सेंटर के संचालन का कार्य देखने वाले प्रसिद्ध शिक्षाविद डॉ अशोक दिवाकर व सिद्देश्वर स्कूल के अध्यक्ष रामावतार गर्ग का कहना है कि यह जनसेवा सेंटर पूर्णतया निरूशुल्क होगा। इलाज से लेकर दवा व भोजन की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी। उनके अनुसार 24 घन्टे नर्स व  चिकित्सक की पूर्ण व्यवस्था की गई है। इसके अलावा स्वयंसेवक भी लोगों की सेवा के लिए तत्पर रहेंगे। इस सेंटर पर लगभग 20 स्वयंसेवक कार्य करेंगे। एक समय में 10 स्वयंसेवक कोरोना से पीड़ित लोगों का सहयोग करेंगे।

नर सेवा नारायण सेवा
इसी भाव से इस सेंटर में कोरोना प्रभावित लोगों का इलाज किया जाएगा। उनके अनुसार यहां एलोपैथी इलाज के अलावा आयुर्वेदिक पद्धति से भी इस महामारी के प्रकोप को कम किया जाएगा। उनके अनुसार वातवरण को शुद्ध करने के लिए प्रतिदिन हवन यज्ञ के साथ ही योग साधना भी किया जाएगा। ताकि यहाँ आने वाले मरीजों में सकारात्मक शक्ति का संचार हो सके। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग कार्यवाह हरीश कुमार, महानगर कार्यवाह संजीव सैनी सेवा भारती के जिला अध्यक्ष रामसजन सिंह, कोविड केयर सेंटर के सहयोगी दीपक कुमार,  चिदंबरम, मोहित, भूपेंद्र, हरीश शर्मा आदि उपस्तिथ थे।

Previous Post Next Post