कोविड-19 अपडेट

कोविड-19 के शुक्रवार को 59 पॉजिटिव केस देहात में हुए दर्ज

गुरुग्राम जिला में कोविड-19 के कारण मौत का आंकड़ा 239 तक

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
हरियाणा को सबसे अधिक राजस्व देने वाले गुरुग्राम के साथ-साथ देहात के इलाके में कोरोना कोविड-19 के मामले की संख्या दिन प्रतिदिन बेलगाम होती जा रही है । गुरुग्राम के साथ लगते दिल्ली इलाके में भी कोविड 19 की चाल ऐसे ही बनी है कि जैसे लापरवाह वाहन चालक रेड सिग्नल की परवाह किए बिना दौड़ता चला जाए । कोरोना कोविड-19 के फैलने और इसके बचाव के सरकारी दिशानिर्देशों सहित गाइडलाइन को देखते हुए साफ-साफ विरोधाभास बना हुआ है ।

अंततः ऐसा क्या कारण है कि हरियाणा में अब जिला गुरुग्राम में ही सबसे अधिक कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस प्रतिदिन दर्ज किए जा रहे हैं ? यहां के लोग लापरवाह हैं या फिर कोरोना कोविड-19 को साइबर सिटी , मेडिकल हब , हरियाणा की आर्थिक राजधानी गुरुग्राम का माहौल इस हद तक पसंद आ गया है कि कोरोना ने अपना प्रचंड रूप यहीं पर ही दिखाने के लिए ठान लिया है ।

शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक सिटी से बाहर देहात के इलाके में 59 नए कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । जिला गुरुग्राम की बात की जाए तो यह कुल संख्या 797 नए पॉजिटिव केस की है । यह आंकड़ा भी अपने आप में पॉजिटिव केस का एक रिकॉर्ड ही है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है बीते 24 घंटे के दौरान तीन और लोगों की जिंदगी कोरोना कोविड-19 की भेंट चढ़ गई है । इस प्रकार से गुरुग्राम में करो ना कोविड-19 के कारण मरने वालों का आंकड़ा 239 तक पहुंच गया है । सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाके की बात करें तो यहां अभी तक करो ना कोविड-19 के कारण कुल 5090 केस दर्ज किए जा चुके हैं । इसके विपरीत जिला गुरुग्राम में 13 नवंबर शुक्रवार तक 38368 करोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज हो चुके हैं । वहीं इनमें से 31210 कोविड-19 संक्रमित रिकवर होकर स्वस्थ होने वालों में शामिल है । शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक 685 कोविड-19 के केस रिकवर हुए हैं ।

सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाकों मे पटौदी ब्लॉक अभी भी कोरोना कोविड-19 के लिए सबसे अधिक सॉफ्ट टारगेट बना हुआ है । शुक्रवार को पटौदी ब्लाक में 45 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं। वही साथ लगते फरुखनगर में यह संख्या 7 और सोहना ब्लॉक में शुक्रवार को केवल मात्र चार नए पॉजिटिव केस दर्ज हुए हैं । जब से करोना कोविड-19 ने अपने पांव जमाए हैं , तब से लेकर 13 नवंबर शुक्रवार तक देहात कहलाने वाले पटौदी ब्लॉक में कुल 3011 पॉजिटिव केस दर्ज हो चुके हैं । फर्रुख नगर ब्लॉक में यह संख्या बहुत ही कम और राहत देने वाली 487 तक ही सीमित है । सोहना ब्लॉक की बात करें तो यहां अभी तक 1592 कोविड-19 के पॉजिटिव केस की पहचान कर दर्ज हो चुके हैं ।

स्वास्थ्य विभाग के ही जुड़े सूत्रों के मुताबिक इस बात की प्रबल संभावना बनी हुई है कि बदलते मौसम में घटते तापमान के बीच दीपावली जैसे त्योहार पर घरों से बाहर खरीदारी के लिए उमड़ने वाली भीड़ और इसी भीड़ के द्वारा कोरोना कोविड-19 से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन सहित दिशा-निर्देशों की पालना नहीं किया जाने के कारण इस बात से कतई भी इनकार नहीं की आने वाले समय में कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव केस का आंकड़ा और भी अधिक बढ़ सकता है । बहरहाल कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस का जिला में बढ़ता आंकड़ा और कोविड-19 के कारण  मरने वालों की संख्या को देखते हुए अब इस बात से इंकार नहीं कि स्वास्थ्य विभाग जिला प्रशासन सहित राज्य सरकार को भी गुरुग्राम को केंद्र में रखकर कोरोना कोविड-19 पर लगाम कसने के लिए नए सिरे से चिंतन मंथन करते हुए ठोस रणनीति सहित योजना पर गंभीरता से काम करना होगा।

Previous Post Next Post