लोगों को आसानी से पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया

बीडीपीओ आफिस में कमेटी सदस्यों की हुई बैठक

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के सभी परिवारों को एक पहचान पत्र मुहैया करवाने की मुहिम के तहत ग्रामीण आंचल में ही लोगों को आसानी से पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया के तहत बुधवार को खंड विकास एंव पंचायत अधिकारी कार्यालय परिसर में कोविड 19 के तहत गठित कमेटियों के सदस्यों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में पहुंचे शिक्षक, ग्राम सचिव, आंगनवाडी वर्करों ने हिस्सा लिया। सभी ने परिवार पहचान पत्र बनाने में आ रही दिक्कतों के बारे में अपने विचार सांझा किए।
 
इस मौके पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी अंकित चैहान ने बताया कि कोरोना काल में सर्वें , बचाव एंव जागरुकता के लिए खंड, जिला , सैक्टर और गांव स्तर की कमेटिया गठित की गई थी। उन्हीं कमेटी सदस्यों की डयूटी अब परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए लगाई गई है। कमेटी सदस्यों को पहचान पत्र बनाने संबधित ट्रेनिंग दी जा रही है। सरकार की योजना के तहत तीन दिन प्रदेश भर में 10, 11, 12 सितम्बर 2020 को गांवों में सार्वजनिक स्थानों पर कम्प्यूटर, प्रिंटर, नेट आदि मुहिया करवा कर कार्य किया जाएगा। कम्प्यूटर आपरेटर भी दिया गया है। ताकि किसी प्रकार की असुविधा ना हो सके।
 इस पहचान पत्र में पुरे परिवार की जानकारी रहेगी और इसके माध्यम से परिवारों तक सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से मिल पायेगा व सरकार के लिए भी प्रदेश के परिवारों तक कई तरह के लाभ पहुंचाना आसान हो जायेगा। आपरेटर को प्रत्येक परिवार की सूचना पडेट करने पर 20 रुपए सम्मान राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए गांव के युवाओं को भी आपरेटर लगाया जा सकता है।  इस मौके पर एसईपीओ सुरजीत सिंह, ग्राम सचिव कृष्ण यादव मोतलिया, शिव कुमार यादव, शीश पाल, गजेंद्र सिंह, अनिल कुमार यादव आदि मौजूद थे। 

Previous Post Next Post