पर्यावरण के हित में अधिक से अधिक लगाएं पौधे

पौधे प्रदान करते हैं सभी के लिए प्राण वायु

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।  
 मानसून का मौसम पौधारोपण के लिए सबसे अधिक अनुकूल है । मानसून के दौरान हम सभी को अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए । पौधे लगाना ही पर्याप्त नहीं, बलिक पौधे लगाने के बाद इनके बड़े होने तक देखभाल करना भी जरूरी है। यह बात युवा बसपा नेता सुमित मिर्जापुर में अपने पैतृक गांव में पौधारोपण अभियान की शुरुआत करते हुए कही।

युवा बसपा नेता सुमित कुमार ने कहा मानसून के दौरान पेड़ पौधों के फलने-फूलने के लिए सबसे अधिक अनुकूल माहौल होता है । इस दौरान जमीन भी नरम होती है और पौधे लगाने के साथ ही उन्हें पर्याप्त मात्रा में पानी भी उपलब्ध होता रहता है । उन्होंने कहा कि पर्यावरण के हित में अधिक से अधिक पौधे लगाना जरूरी है ।  पर्यावरण के लिए हमें औषधीय पौधे लगाने पर अधिक ध्यान देना चाहिए । उन्होंने कहा कि पौधे लगाते समय यदि त्रिवेणी लगाई जाए तो यह बहुत ही लाभदायक साबित होती है । त्रिवेणी का अपना विशेष महत्व है, त्रिवेणी पर्यावरण के अनुकूल तो है इसका धार्मिक महत्व भी है ।


उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान तुलसी, पीपल जैसे अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएं तो इनका लंबे समय तक सभी को लाभ मिलना तय है । इस मौके पर उनके साथ देवेंद्र कुमार, अशोक कुमार, प्रीतम, प्रवीण कुमार और संजीत कुमार ने भी गांव मिर्जापुर में विभिन्न किस्मों के पौधे लगाए। सभी ने पौधे लगाने के साथ ही यह संकल्प लिया कि जितने पौधे उन्होंने लगाए हैं , वह सभी इन पौधों के बड़े होने तक इनकी देखभाल भी करेंगे और मानसून के दौरान आसपास के गांवों में भी जाकर लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।  जितनी अधिक हरियाली होगी उतनी ही सभी को ऑक्सीजन के रूप में प्राणवायु भी प्रदान होगी।

Previous Post Next Post