सोमवार को 34 प्रतिशत पॉजिटिव केस देहात में दर्ज

सबसे अधिक मामले पटौदी ब्लॉक में दर्ज किए गए

जिला में 97 तो देहात के इलाके में 34 पॉजिटिव केस

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
  जिला में कोरोना कॉविड 19 केस की संख्या बीते  1 माह से भी अधिक समय किसे बेशक सैकड़ा पूरा नहीं कर पा रही है । लेकिन देहात कहलाने वाले इलाकों में करोना अभी भी काबू में नहीं आप आ रहा है । सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम के कुल पॉजिटिव केस में से 34 प्रतिशत पॉजिटिव केस सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाकों में दर्ज किए गए हैं । यह साफ-साफ इस बात की तरफ इशारा है कि कोरोना कोविड-19 देहात में अभी भी लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को देहात कहलाने वाले पटौदी ब्लॉक में एक बार फिर से 18 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । पटौदी के साथ लगते हुए फरुखनगर ब्लॉक में यह संख्या सेवन 7 और सोहना ब्लॉक में 8 ही केस दर्ज किए गए हैं । देहात कहलाने वाले इन तीनों ब्लॉक में सोमवार को नए पॉजिटिव केस की कुल संख्या 33 बनती है । गुरुग्राम सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले पटौदी ब्लॉक में अभी तक 820 कोरोना कॉविड 19 के मामले सामने आ चुके हैं या फिर दर्ज किए जा चुके हैं । वही पटौदी के साथ लगते हुए फरुखनगर ब्लॉक में यह संख्या पुल 220 पर ही ठहरी हुई है । वही सोहना ब्लॉक में भी कोरोना कोविड 19 की केस की संख्या 641 तक पहुंच चुकी है ।

अब बात करते हैं जिला गुरुग्राम की, तो सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम में 97 कोरोना के नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं। वही कोरोना कोविड-19 से ठीक होने वालों की संख्या 71 बताई गई है । सबसे बड़ी राहत की बात यह रही है कि बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना कोविड-19 की वजह से किसी की जान नहीं गई, वैसे जिला गुरुग्राम में अभी तक कोरोना वायरस के कारण 130 लोगों की जान जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि सोमवार को भी जिला गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 के 720 एक्टिव के मौजूद रहे हैं । वही अभी तक 10360 कोरोना कॉविड 19 के पाजिटिव केस जिला गुरुग्राम में दर्ज किए जा चुके हैं अथवा इनकी पहचान हो चुकी है । इसके साथ ही 9510 कोरोना कॉविड 19 से पीड़ित व्यक्ति स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं ।

गुरुग्राम सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाके में करोना कोविड-19 के नियमित रूप से सामने आ रहे पॉजिटिव केस को देखते हुए बड़ा सवाल यही है कि आखिर ऐसा क्या कारण है कि देहात में करोना चेन नहीं टूट पा रही है ? वहीं जानकारों की माने तो कोरोना काल के दौरान बने हालात को देखते हुए लोगों का अपने अपने गांव कस्बों से काम धंधे अथवा रोजगार के लिए जाना अब मजबूरी बन गया है । ऐसे में घर के भरण-पोषण के लिए देहात के इलाके से लोग किन किन स्थानों पर अथवा कस्बों शहरों में काम करने के लिए जा रहे हैं और लौट रहे हैं यह है ट्रैवल हिस्ट्री का भी कोई रिकॉर्ड नहीं रखा जा रहा है। इसके साथ ही कोरोना कॉविड 19 के प्रतिदिन टेस्टिंग के लिए सैंपल भी लिए जा रहे हैं । लोगों की माने तो इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि जो लोग देहात के क्षेत्र से बाहर काम धंधे के लिए कामकाज की तलाश में आवागमन कर रहे हैं संभवत ऐसे लोग ही कोरोना कोविड-19 के संक्रमण की चपेट में आकर कोरोना का शिकार बन रहे हैं ।
 

Previous Post Next Post