ये कीर्तिमान रचने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज बने।

मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, हिसार
कोरोना संकट के चलते भले ही इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान के बीच चल रहे यूएई(सयुंक्त अरब अमीरात) में तीसरे व आख़िरी मैच के पांचवे दिन स्टेडियम दर्शकों से नदारद रहा है लेकिन जेम्स एंडरसन ने जो कीर्तिमान रचा उसके अभिनंदन में सभी की तालियों से सोउथैम्प्टन स्टेडियम गूंज उठा। जेम्स एंडरसन ने पाकिस्तान के कैप्टन अजहर अली को 31 रन के स्कोर पर आउट कर टेस्ट क्रिकेट में अपना 600वां विकेट लिया। ऐसा करने वाले वो दुनिया के पहले तेज़ गेंदबाज बन गए हैं। 

जेम्स एंडरसन से पहले सिर्फ़ तीन गेंदबाज़ों ने किया ये कारनामा।

इंग्लैंड के 38 वर्षीय जेम्स एंडरसन से पहले ये कीर्तिमान सिर्फ़ तीन गेंदबाजों ने रचा है। श्री लंका के स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन(800), ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न(708) व भारत के अनिल कुंबले(619) ने ये उपलब्धि हासिल की है।

सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई देने की झड़ी लग गई है।

उन्हें आईसीसी(इंटरनेशनल क्रिकेट कॉउन्सिल) ने भी एंडरसन को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से बधाई दी है। 

2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था टेस्ट में डेब्यू।

जेम्स एंडरसन ने 2003 के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। 2018 में वो सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले कोई पहले तेज़ गेंदबाज़ बने थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज़ ग्लेन मेग्रा का 563 विकेट का रिकॉर्ड तोड़ा था। 

एंडरसन ने 156वें टेस्ट मैच में 600 विकेट के साथ कैरियर का 29वीं बार 5 विकट ली। उन्होंने टेस्ट कैरियर में 3 बार 10 विकट भी चटकाए हैं। 

स्विंग के मास्टर कहे जाने वाले एंडरसन ने कई कीर्तिमान रचे हैं। उन्होंने 159 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा गेंदबाजी की है। उन्होंने 159 मैचों में 33,717 गेंद फेंकी हैं उनके बाद वेस्ट इंडीज़ के कॉर्टनी वॉल्श ने 33,019 गेंद फेंकी थी। 

मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे कम गेंदों में उन्होंने 600 विकट हासिल की हैं। मुरलीधरन ने 33,711 गेंदों में 600 विकट हासिल की थी व जेम्स एंडरसन ने 33,717वीं गेंद पर अपना 600वां विकट लिया।

पाकिस्तान के ख़िलाफ़ सीरीज़ की शुरुआत के पहले मैच में जेम्स एंडरसन के प्रदर्शन पर ख़ासे सवाल उठे थे।
ऐसी अफ़वाहें थीं कि वो संन्यास की घोषणा करने जा रहे हैं लेकिन उन्होंने इसे ख़ारिज कर दिया था और फिर अपने प्रदर्शन से इस बुलंदी को छुआ।
Previous Post Next Post