बैठक की अध्यक्षता पालिका चेयरमैन सुरेश यादव के द्वारा की गई

एससी आरक्षित वार्ड महिला पार्षदों ने लगाए भेदभाव के आरोप

चेयरमैन यादव का दावा बिना ब्याज भेदभाव किए जाएंगे विकास

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
पटौदी हल्के की हेलीमंडी नगर पालिका की बैठक हंगामेदार बैठक रही । सोमवार को पालिका चेयरमैन सुरेश यादव की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन पालिका कार्यालय में ही किया गया । इस बैठक में हेलीमंडी पालिका के वाइस चेयरमैन विक्रांत विक्की चैहान, पालिका सचिव संजय रोहिल्ला , एमई अनिल कुमार , जेई मनोज कुमार और बीआई नवल किशोर मुख्य रूप से मौजूद रहे। हेलीमंडी पालिका की मानसून के दौरान आहूत इस बैठक में शामिल विभिन्न वार्डों के पार्षद अपने-अपने वार्डों में विकास कार्यों को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट दिखाई नहीं दिए । पार्षद रिंकू ने जाटौली क्षेत्र में और अपने वार्ड में विकास कार्यों में भेदभाव के गंभीर आरोप लगाए । इसी प्रकार से महिला पार्षद सुदेश कुमारी ने एससी वार्ड में चित्रकुंड का मामला फिर से उठाया । इस महिला पार्षद का साफ-साफ कहना था कि आम लोगों की विशेष रूप से अनुसूचित वर्ग के लोगों की धार्मिक भावना से जुड़े इस प्राचीन चित्र कुंड का जीर्णोद्धार बार-बार मांग किए जाने के बाद भी नहीं किया जा रहा है ।इसी प्रकार से और भी अन्य वार्डो के पार्षदों के द्वारा अपने अपने वार्ड में विकास कार्यों को लेकर एक प्रकार से असंतोष ही जाहिर किया गया।


पालिका चेयरमैन सुरेश यादव ने सभी पार्षदों को आश्वासन दिलवाया की सभी पार्षदों के वार्ड में बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य करवाए जाएंगे। हेलीमंडी पालिका चेयरमैन सुरेश यादव ने बताया कि सोमवार को हेलीमंडी पालिका सदन की बैठक में विभिन्न 5 मुद्दों अथवा विकास कार्यों को लेकर विचार विमर्श किया गया और जिन जिन विकास कार्यों को लेकर चर्चा की गई उन पर आने वाले समय में तेजी से काम भी किया जाएगा । पालिका चेयरमैन सुरेश यादव के मुताबिक वाटर कूलर के साथ-साथ आरओ स्थापित करने के बारे में इस बैठक में विचार विमर्श किया गया।  हेलीमंडी पालिका क्षेत्र के सभी मुख्य मार्गों पर 9 मीटर ऊंचाई के पोल लगाकर इन सभी पर 90 वाट की एलइडी लाइट लगाने के बारे में भी सदन में विचार विमर्श किया गया है । वही सरकारी मिडिल गल्र्स स्कूल के पास एक भव्य और यादगार शहीद स्मारक बनाने के बारे में भी सदन में सभी पार्षदों से विचार विमर्श कर राय मांगी गई है । इसी कड़ी में सबसे महत्वपूर्ण है हेलीमंडी से मंदपुरा रोड पर एक भव्य सभी सुविधाओं से संपन्न कम्युनिटी सेंटर बनाने के बारे में भी पार्षदों के साथ विचार विमर्श किया गया है ।

इसके साथ साथ हेलीमंडी पालिका क्षेत्र के विभिन्न इलाकों से गुजरने वाले अधिक यातायात अथवा वाहन वाले सभी मार्गों पर प्लास्टिक के स्पीड ब्रेकर लगाने के लिए भी विचार-विमर्श किया गया । चेयरमैन सुरेश यादव के मुताबिक इन सभी मुद्दों पर विचार विमर्श के बाद पार्षदों की सहमति मिलने के साथ ही आने वाले समय में तेजी से काम भी किया जाएगा । वही इससे अलग बैठक में पार्षद रिंकू ने आरोप लगाया कि उसके वार्ड में बीते 2 वर्ष से विभिन्न गलियों का निर्माण नहीं किया जा रहा है, जिसके कारण सभी वार्ड निवासी और उन रास्तों से आने जाने वाले लोग परेशान हो रहे हैं । खास तौर से बरसात के दौरान पानी भरने से समस्या और अधिक विकराल हो रही है। इस बैठक में हैरानी उस वक्त हुई कि जब कथित रूप से पालिका के ही एक अधिकारी के द्वारा सदन में मौजूद सभी पार्षदों के बीच में यह कहा गया कि पालिका चेयरमैन इज द सुप्रीम पावर और जो कोई भी टेंडर पास होंगे वह चेयरमैन की मंजूरी के बाद ही पास हो सकेंगे । यह खास जानकारी बैठक में मौजूद अति विश्वसनीय सूत्र के द्वारा प्राप्त हुई है । अब ऐसे में सवाल यही उठता है कि जब मीडिया के बाहर आने के बाद सदन में इस प्रकार की बोली पालिका अधिकारियों के द्वारा चेयरमैन के समर्थन में बोली जाएगी तो सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि आम जनता के द्वारा चुने गए पार्षद क्यों ना अपने अपने निर्वाचन क्षेत्र में विकास कार्यों को लेकर चिंतित होंगे । इसका अपरोक्ष स्वरूप यह बनता है कि पार्षदों की जरूरत और संबंधित वार्ड के निवासियों की मांग के अनुरूप काम नहीं हो पा रहे हैं । यह अपने आप में बहुत बड़ा सवाल है जिसका जवाब शायद ही सही सही मिल सकेगा । सोमवार को हेलीमंडी पालिका की बैठक में जो पार्षद मौजूद रहे वह क्रमशः विकास यादव ,बबीता बाई , नीरू शर्मा , राजीव सिंह, राजेंद्र कुमार गुप्ता,  मदन लाल अग्रवाल , सोनिया उर्फ सोनू , श्रीमती मंजू , श्रीमती सुदेश , अमित कुमार , वाइस चेयरमैन विक्रांत सिंह विकी , रिंकू , प्रदीप कुमार और श्रीमती मौसम डागर के नाम शामिल हैं।

सभी कार्यों की हो उच्च स्तरीय जांच
सोमवार को हेलीमंडी नगर पालिका की बैठक में वार्ड 13 के पार्षद रिंकू व अन्य के द्वारा पुरजोर मांग उठाई गई कि जब से मौजूदा नगर पालिका का गठन हुआ है तब से लेकर 20 जुलाई 2020 तक जितने भी हेली मंडी नगरपालिका के 15 के 15 वार्डों में विकास कार्य हुए अथवा करवाए गए या जिनके प्रस्ताव पास हो चुके हैं उनके काम नहीं किए जा रहे हैं इन सब मामलों की उच्च स्तरीय जांच करवाई जाए।  जिससे की आम लोगों के साथ-साथ जनता के चुने हुए जनप्रतिनिधियों को भी यह मालूम हो सके कि बीते करीब 2 वर्ष के दौरान हेली मंडी नगर पालिका सदन में क्या-क्या प्रस्ताव पास हुए ? किन-किन विकास कार्यों पर मोहर लगी कि यह विकास के कार्य करवाए जाने हैं । और यदि स्वीकृत विकास कार्य नहीं शुरू किए गए हैं तो उनका क्या कारण रहा है, इस बात का दूध का दूध और पानी का पानी जनहित में होना बहुत जरूरी है ।

Previous Post Next Post