बीते रविवार से शनिवार तक पटौदी ब्लॉक में 106 केस

पटौदी में कुल 574 तक पहुंचा पॉजिटिव केस का आंकड़ा

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 जिस प्रकार और जिस तेजी के साथ-साथ मजबूती से कोरोना कोविड 19 देहात के इलाके में अपनी जड़े जमा रहा है । लगता है कि सावन का महीना कोरोना कॉविड 19 को भी रास आ गया है।  गुरुग्राम सिटी से बाहर देहात कहलाए जाने वाले पटौदी ब्लॉक में कोरोना कॉविड 19 ने सावन माह में दूसरे पखवाड़े में अपना शतक पूरा कर लिया है । बीतेे रविवार से 25 जुलाई शनिवार तक पटौदी ब्लॉक में 106 कोरोना कॉविड 19 के पाजीटीव केस दर्ज हो चुके हैं अथवा इनकी पहचान की गई है । यह अपने आप में चिंता का विषय है ।

यह कोई पहला मौका नहीं है कि 1 सप्ताह के दौरान देहात कहलाने वाले पटौदी ब्लॉक में कोरोना कॉविड 19 का शतक पूरा हुआ हो। इससे पहले भी 1 सप्ताह के दौरान कोरोना कोविड-19 का पटौदी ब्लॉक में शतक पूरा हो चुका है । यह दूसरा मौका है , जब जारी सप्ताह में कोरोना कॉविड 19 का पटौदी ब्लॉक के अंदर शतक पूरा हुआ है । अब बात करें पटौदी के साथ लगते देहात कहलाने वाले फर्रूखनगर की तो बहुत ही हैरानी की बात है की दूसरे पखवाड़े के दौरान जारी सप्ताह में यहां कुल गिनती के 16 पॉजिटिव केस ही दर्ज किए गए अथवा पहचान हुई है । देहात के इलाके की बात करें तो लगता है कि सावन माह के दौरान पटौदी और सोहना ब्लॉक में कोरोना कोविड-19 के द्वारा अपनी जड़ें मजबूती से जमाने की होड़ लगी है । जहां पटौदी में जारी इस सप्ताह के दौरान कोरोना कॉविड 9 शतक पूरा कर लिया है , वहीं सोहना ब्लॉक में भी कोरोना कॉविड 19 के द्वारा अपना शतक पूरा कर लिया गया है । सोहना ब्लॉक में बीते रविवार से 25 जुलाई शनिवार तक 123 कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस की पहचान की गई है, अथवा दर्ज किए जा चुके हैं ।

पटौदी ब्लॉक में बीते रविवार को 9 केस, सोमवार को 19 केस, मंगलवार को 8 केस , बुधवार को 22 केस, गुरुवार को 23 केस , शुक्रवार को 15 केस और शनिवार को 10 केस पॉजिटिव दर्ज किए गए हैं। इसी प्रकार से सोहना ब्लॉक में बीते रविवार को 11 केस , सोमवार को 10 केस , मंगलवार को 22 केस, बुधवार को 17 केस , गुरुवार को 23 केस, शुक्रवार को 20 केस और शनिवार को पटौदी के बराबर ही 10 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं अथवा इनकी पहचान हुई है । इस प्रकार पटौदी ब्लॉक में अभी तक कोरोना के कुल 574 पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं अथवा इनकी पहचान की जा चुकी है । यह अपने आप में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन के लिए भी चिंता और चुनौती का विषय है। कि सिटी के मुकाबले अब कोरोना कॉविड की जड़ें देहात में मजबूती से फैलती दिखाई दे रही है ।

पॉजिटिव के मुकाबले स्वस्थ अधिक

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक शनिवार जिला गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 के मामले में राहत भरा रहा है । शनिवार को पॉजिटिव केस के मुकाबले स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक रही है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में दी गई जानकारी के मुताबिक शनिवार को बीते 24 घंटे के दौरान जिला गुरुग्राम में कुल 98 पॉजीटिव केस दर्ज किए गए हैं । जो कि बीते करीब 2 माह के दौरान दूसरा मौका है , जब यह संख्या एक सौ से नीचे दर्ज की गई है । राहत की बात यह सामने आई है कि शनिवार को 128 संक्रमित व्यक्ति पूरी तरह से कोरोना कॉविड करने वालों में शामिल रहे हैं । इससे भी बड़ी राहत की बात यह है कि बीते 24 घंटे में कोरोना कोविड-19 के कारण किसी भी व्यक्ति की जान नहीं गई है। अभी तक 8491 पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं और 7238 संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं । जिला गुरुग्राम में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक शनिवार को 1133 एक्टिव केस बताए गए हैं।

Previous Post Next Post