डॉक्टर्स-डे, 50000 लोगों को वैक्सीन देने का बनेगा रिकॉर्ड

 गुरूग्राम में 220 स्थानों पर लगाई जाएगी कोरोना रोधी वैक्सीन

गुरूवार को हुडा मेट्रो स्टेशन पर भी वैक्सीनेशन सेंटर शुरू होगा

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । गुरुग्राम जिला में स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टर्स-डे के अवसर पर 1 जुलाई को जिला में वैक्सिनेशन कार्यकम के नए आयाम स्थापित करने की तैयारी की है। इसके लिए जिला के 220 स्थानों पर मेगा ड्राइव अभियान चलाने का निर्णय लिया है। मेगा ड्राइव अभियान के तहत जिला में 50000 लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। वीरवार को हुडा मेट्रो स्टेशन पर भी वैक्सीनेशन सेंटर शुरू किया जाएगा।

जिला में वैक्सीनेशन कार्यक्रम की कमान संभाल रहे डॉ एम. पी सिंह ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जिला में पहली जुलाई को 178 सरकारी व 40 निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर वॉक इन प्रकिया के साथ ही श्सिटी सेंटर मॉलश् व श्कैंडोर टेक स्पेसश् में ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन के तहत कोरोना रोधी वैक्सीन का पहला व दूसरा टीका लगाया जाएगा।

उपर्युक्त सभी 218 स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन के पहले टीके के 160 व दूसरे टीके के 70 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन वाले स्थानों पर कोविशील्ड के पहले व दूसरे टीके के लिए 250-250 की संख्या में स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। सरकारी 178 स्वास्थ्य केंद्रों में से 5 स्वास्थ्य केंद्र कॉवेक्सिन के लिए आरक्षित किए गए है। ये पांच टीकाकरण केंद्र नामतः बादशाहपुर स्थित त्यागीवाड़ा व गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल कादरपुर, तिगरा, मानेसर व चैमा इन सभी स्थानों पर कॉवेक्सीन की पहली डोज के लिए 500 व दूसरी डोज के लिए 250 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। गुरूवार को डॉक्टर्स डे पर स्लम एरिया में भी वैक्सीन लगाई जाएंगी। स्लम एरिया में शुरू की जा रही मोबाइल वैक्सीन वैन की जानकारी देते हुए डॉ सिंह ने बताया कि 1 जुलाई को सेक्टर 56 स्थित कालू की झुग्गी व आसपास के एरिया में रह रहे असंगठित क्षेत्र के लोगों का टीकाकरण किया जायेग। मोबाइल वैक्सीन वैन में 100-100 की संख्या में कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज उपलब्ध रहेगी।
डॉ सिंह ने कहा कि कोरोना काल मे जिला के डॉक्टर्स ने जो अपना अमूल्य योगदान दिया है, उसके मद्देनजर डॉक्टर्स डे को एक यादगार दिवस बनाने के लिए इस मेगा ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है।। उन्होंने कहा कि मेगा ड्राइव के लिए जिला में जो नए वैक्सीनेशन केंद्र बनाए गए है वहाँ डॉक्टर्स व वैक्सीनेशन स्टाफ की ड्यूटी निर्धारित कर सभी को जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए है। डॉ सिंह ने कहा स्वास्थ्य विभाग ने इससे पहले भी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अब तक का सबसे बड़ा मेगा ड्राइव अभियान चलाया था, जिसमे निर्धारित तीस हजार के लक्ष्य से साढ़े तीन गुना ज्यादा लोगो का वैक्सीनेशन किया गया था। उन्होंने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि गुरूवार को आयोजित होने वाली इस मेगा ड्राइव में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिक अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए अभियान को सफल बनाने में सहयोग करे।


Previous Post Next Post