पटौदी के नागरिक अस्पताल में बनाया गया है आइसोलेशन सेंटर

करोना कॉल में एमएलए, पत्रकार, अधिकारी भी अपना सहयोग करें

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 हाइटेक सिटी गुरुग्राम और अहीरवाल के लंदन रेवाड़ी के बीच में पिछड़े कहलाने वाले पटौदी विधानसभा क्षेत्र के नागरिक अस्पताल में सीमित संसाधनों के बीच दी जा रही स्वास्थ्य सेवा से पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता पूरी तरह से संतुष्ट दिखाई दिए हैं । यह बात स्वयं उन्होंने बुधवार को पटौदी नगरपालिका कार्यालय परिसर में संबंधित अधिकारियों की बैठक और जाटौली अनाज मंडी का निरीक्षण करने के उपरांत बातचीत के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि पटौदी के नागरिक अस्पताल में आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर का सीधा और सरल मतलब यही है कि यहां पर संदिग्ध अथवा आरंभिक लक्षण वाले लोगों अथवा ऐसे लोगों का प्राथमिकता से उपचार किया जाए, जिन्हें की सांस लेने में परेशानी है अथवा जिनका ऑक्सीजन लेवल कम हो , यही सुविधाएं आइसोलेशन सेंटर में उपलब्ध भी होती हैं । इसके साथ ही उन्होंने कहा की कोरोना की महामारी को देखते हुए डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट लागू है ऐसे में एमएलए, पत्रकार, अधिकारी अथवा आम नागरिक का भी दायित्व है कि वह अपने नैतिक और सामाजिक जिम्मेदारी का भी निर्वहन करते हुए यथा सामर्थ सरकार शासन प्रशासन का सहयोग करें । उन्होंने कहा की आपदा अथवा महामारी के समय जो भी कुछ कमियां या फिर खामियां सामने आती हैं , उनके भी समाधान के लिए तत्काल रणनीति बनाकर सरकार के स्तर पर काम आरंभ कर दिया जाता है।

आपदा अथवा महामारी कभी भी पहले से कह कर ना आई है ,ना आती है और ना ही कभी आएगी। यह एक ऐसा समय है की बेवजह दिमागी और मानसिक तनाव लेने की आवश्यकता नहीं है । सरकार और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा कोरोना कॉविड 19 से बचाव के लिए जो भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं उनका पालन किया जाना भी आवश्यक है । जाटौली अनाज मंडी में सब्जी मंडी शिफ्ट किया जाने के बाद यहां पर आ रही परेशानियों के साथ साथ अनाज की लिफ्टिंग का भी एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा फीडबैक लिया गया । कुछ किसानों के द्वारा यह भी सवाल किया गया कि उनका गेहूं बिक्री नहीं हो सका है ? इस पर एमएलए जरावता ने कहा कि संबंधित अधिकारियों से बात करके गेहूं की खरीद की व्यवस्था करवा दी जाएगी, साथ ही भुगतान में तकनीकि कारणों से विलंब का भी जल्द समाधान हो जाएगा। इसके बाद में एमएलए जरावता फर्रूखनगर पहुंचे और स्वास्थ्य अधिकारियों से फीडबैक लिया।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण पर ब्रेक लगाने के लिए सब सेंटरों अंर्तगत आने वाले गांवों में 45 वर्ष से अधिक आयु के महिला पुरुषों को क्रम वाईज वैकसीन लगाई जाये। 18 से 45 वर्ष के लोगों को वैकसीन लगाने की सरकार की योजना ऑन लाइन पंजीकरण की है। कोरोना जांच भी सब सेटरों पर ही की जाए।
यह बात पटौदी विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने बुधवार को सरकारी अस्पताल फर्रुखनगर में चिकित्सकों से वार्ता के दौरान कही। उन्होंने खंड विकास एंव पंचायत अधिकारी अंकित चैहान से कहा कि सभी ग्राम सचिवों को तीन तीन गांवों पर डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करके उसकी सूचि तैयार करके एसडीएम पटौदी को सौंपे। सभी गांवों में जगह चिंहित करके आईसोलेशन सेंटर बनाने है।  सचिव बीडीडीपीओं को कोडीनेटर करेगा। सरकार की कीट भी आने वाली है उन्हें वितरण भी करना है। वैकीनेशन , सेनीटाईजेशन भी किया जाना है, टीकरी पहरा भी लगाया जाना है। माईक्रो लेबल पर आईशोलेशन सेंटारों पर शौचालय, साफ सफाई, पीने के पानी की व्यवस्था, चिकित्सकों द्वारा दी गई दवाईया भी होनी अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार द्वारा सकारात्मक कदम उठाये जा रहे है। जरुरत है सरकार द्वारा जारी गाईड लाइन का पालन करना। सभी अधिकारी , कर्मचारी, चिकित्सक इस बात पर विशेष ध्यान दे कि लोगों को इस महामारी से बचाने के लिए उन्हें मास्क लगाने, एक दूसरे से उचित दूरी बनाये रखने के लिए जागरुक करे। जागरुकता और घरों में रहने से ही इस महामारी से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि आमजन आवश्यकता होने पर ही घरों से बाहर निकले। दुकानदारों को भी चाहिए कि वह लोक डाउन के नियमों का पालन करे सरकार द्वारा निधार्रित विशेष आवश्यकताओं वाली वस्तुओं की दुकाने खोले। दुकानों पर भीड ना होने दे। हम सबकी नैतिक जिम्मेवारी बनती है कि हमें अपना जीवन तो बचाना ही है साथ में दूसरों का जीवन भी सुरक्षित रखना है। यह तब ही संभव है जब हम घरों में ही रहे, छोटी मोटी बीमारी होने पर तुरंत चिकित्सकों से राय सुमारी करे और उनके द्वारा दिए गई सलाह का पालन करते हुए सुरक्षित जीवन व्यतीत करे।

उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से जो जाने जा रही है उनकी भरपाई करना तो संभव नहीं है, लेकिन कोरोना संक्रमण को बढने से रोकने में तो हम सभी प्रयास कर सकते है। उन्होंने डा. रणविजय यादव से अस्पताल में लागाई जा रही वैकसीन, कोरोना के किए जा रहे टेस्टो, स्टाफ सदस्यों की कमी, सब सेंटारों कर हालातो के बारे में बिस्तार से जानकारी ली और कहा कि किसी भी हैल्थ सेंटर पर दवाईयों और वैकसीन की कमी नहीं रहने दी जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर कोरोना को प्रदेश से भगाने के लिए हर संभव प्रयास करने में जुटे हुए है। विधायक, सांसदों से ऑन लाइन बैठक करके क्षेत्र वाईज रिर्पोट ले रहे है। उन्होंने बताया कि सरकार की गाईड लाईनों का पालन करना ही जीवन सुरक्षा चक्र को मजबूत करने के समान है। इस मौके पर एसडीएम पटौदी प्रदीप कुमार, पटौदी बीडीपीओ नवनीत कौर, पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल, पालिका सचिव राजेश मेहता, जिला पार्षद भूपेंद्र पड़ासौली, बीडीपीओ अंकित चैहान, नायब तहसीलदार रण सिंह गौदारा, थाना प्रभारी सुरेश फौगाट, सीएचसी फर्रुखनगर के कार्यकारी एसएमओ डा. रणविजय यादव, एसईपीओ सुरजीत सिंह, सचिव गजराज सिंह यादव, बलवान सिंह आदि मौजूद थे। 

Previous Post Next Post