मौजूदा खरीद सीजन में दोनों मंडियों में गेहूं की बंपर अराइवल

सोमवार को मंडियों में पहुंचे यूबे के कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल

गेहूं के लदान में तेजी लाने के  लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 सबसे पुरानी और विख्यात अनाज मंडी जाटोली मंडी सहित फरुखनगर अनाज मंडी का सोमवार को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के मंत्री जेपी दलाल के द्वारा दौरा किया गया । दोनों ही अनाज मंडियों में सबसे बड़ी समस्या और चुनौती गेहूं की लिफ्टिंग को लेकर उनके सामने किसानों के साथ-साथ अधिकारियों के द्वारा बताई गई । जाटोली अनाज मंडी में लगभग 700000 कट्टे गेहूं की खरीद हो चुकी है,  जबकि यहां से केवल मात्र 60,000 कट्टे गेहूं का ही लदान हो सका है। इसके विपरीत फरुखनगर अनाज मंडी में गेहूं के लदान की समस्या तो बेहद गंभीर और चुनौतीपूर्ण बनी हुई है ं फरुखनगर अनाज मंडी में 200000 गेहूं के कट्टों की खरीद में से केवल मात्र 25 कट्टो का ही लदान संभव हो सका है ं

इस प्रकार सरकार द्वारा खरीदे जा रहे गेहूं के लदान की समस्या को सुनने के बाद में कृषि मंत्री जेपी दलाल ने संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों से बात की और लदान कार्य में तेजी लाने के लिए ठोस रणनीति बनाने के निर्देश दिए ं इस मौके पर उन्होंने बातचीत करते हुए खुशी जाहिर की की सरसों के दाम सरकार द्वारा समर्थन मूल्य के मुकाबले खुले बाजार में किसानों को अधिक मिल रहे हैं ं खुले बाजार में सरसों के दाम अधिक मिलने से निश्चित रूप से ही किसान खुशहाल होगा और उनकी आमदनी में भी इजाफा होगा। उन्होंने कहा सरकार का एक ही उद्देश्य है कि किसान को उसकी उपज का उचित और अधिकतम मूल्य उपलब्ध हो सके ।

कृषि मंत्री ने किसान आंदोलन के संदर्भ में पूछे गए सवाल का जवाब ने कहा कि इसका जवाब दो आंदोलन करने वाले किसान ही दे सकते हैं, कि आखिर वह किस बात और मुद्दे को लेकर आंदोलन कर रहे हैं । आज हरियाणा में कोई भी व्यक्ति आकर देख सकता है सरकारी अनाज मंडियों में सरकारी खरीद का काम बखूबी चल रहा है । सरकारी खरीद व्यवस्था से किसान और आढ़ती दोनों पूरी तरह संतुष्ट है। यदि गेट पास  बनने के बाद किसी भी वजह से किसान की उपज का भुगतान होने में विलंब होता है तो सरकार उसका ब्याज किसान को करेगी। किसान के द्वारा बेची गई उसकी उपज का भुगतान सीधे किसान के खाते में जाएगा। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा देश में हरियाणा पहला ऐसा राज्य है जो कि किसान की उपज का भुगतान सीधे किसान के बैंक खाते में कर रहा है । उन्होंने कहा जो भी छोटी मोटी खामियां जानकारी में आई है उनका यथाशीघ्र अधिकारियों से तालमेल करके किसान और व्यापारियों के हित को ध्यान में रखते हुए समाधान करवा दिया जाएगा ।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा सरकार द्वारा राशनिंग में दिए जाने वाले खाद्य तेल विशेष रुप से सरसों के तेल को उपलब्ध कराने के लिए सरकार को जिस भी दाम में सरसों खरीदनी होगी , सरकार के द्वारा सरसों की खरीद की जाएगी। सरकारी खरीद सीजन के दौरान विभिन्न अनाज मंडियों का नियमित रूप से दौरा किया जाएगा, इस दौरान जो भी समस्याएं सामने आएंगी उनका समय रहते समाधान भी करवाया जाएगा । एक अन्य सवाल के जवाब में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा खाद के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं । यह केवल मात्र सोशल मीडिया पर विपक्ष के द्वारा किसानों को भ्रमित करने के लिए दुष्प्रचार किया जा रहा है । मं़त्री दलाल के मंडियों का दौरा किया जाने के मौके पर मार्केटिंग बांेर्ड के अधिकारी नरेंद्र यादव, हेलीमंडी व्यापार मंडल अध्यक्ष रमेश गर्ग, पटौदी के एसीपी बीर सिंह, खरीद एजेंसी की प्रबंधक सुमन सिंह, जेडीएमयू नीतू धनखड, एक्सईन दीपक वर्मा, बीडीपीओ अंकित चैहान, मार्किट कमेटी के सचिव मनीष रोहिल्ला, हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेश की स्थानीय प्रबंधक सुमन सिंह, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के इंस्पैक्टर सुमित कुमार, थाना प्रभारी सुरेश कुमार फौगाट, जेई ललित कुमार, चैधरी सम्पूर्ण सिंह सौंधी, मंडल अध्यक्ष दौलत राम गुर्जर, शिवचरण सिमार, अशोक यादव धानावास, पार्षद हेमवती, अमरनाथ गोयल, जगमोहन यादव, मंडी प्रधान कृष्ण चैहान मौजूद रहें।



Previous Post Next Post