पटौदी मुख्यालय स्वतंत्रता दिवस समारोह का सादगी से आयोजन

मुख्य अतिथि पटौदी के एसडीएम ने प्लीज परेड की सलामी

फतेह सिंह उजाला
पटौदी।
 पटौदी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बाल विद्यालय परिसर में 74वां स्वतंत्रता दिवस कोरोना कोविड-19 को देखते हुए कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक ही आयोजित किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि पूर्व सैन्य अधिकारी पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार मौजूद रहे । इससे पहले पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार , पटौदी के एसीपी वीर सिंह सहित पूर्व सैनिक संघ और टेसवा के पदाधिकारियों सहित सरपंच एकता मंच के पदाधिकारियों के द्वारा यहां शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर तमाम ज्ञात अज्ञात शहीदों को सलामी देते हुए अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई ।

मुख्य आयोजन स्थल पटौदी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बाल विद्यालय परिसर के मंच से मंच संचालक में घोषणा की कि अब राष्ट्रगान होगा, इसी बीच अचानक पटौदी के तहसीलदार रामनिवास मंच संचालक के पास पहुंचे और राष्ट्रगान की की गई घोषणा पर ब्रेक लगवा दिया। ब्रेक लगवाने के साथ ही एनसीसी कैडेट्स वह अन्य प्रतिभागियों को विशेष रूप से आमंत्रित करके उन्हें स्मृति चिन्ह प्रदान करते हुए सम्मानित किया गया । यह प्रकरण अपने आप में बहुत बड़ा सवाल है ? कि एक बार राष्ट्रगान की घोषणा किया जाने के बाद उसे गाने से क्यों रोका गया ? कथित रूप से यह सीधे-सीधे स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक प्रकार से संपूर्ण आयोजन का ही अथवा राष्ट्रगान की गरिमा का अपमान ठहराया जा सकता है।

एक बार राष्ट्रगान की घोषणा के बाद राष्ट्रगान का होना कथित रूप से अनिवार्य है, घोषणा के बाद राष्ट्रगान को गाने से नहीं रोका जाना चाहिए । यह सब हुआ पूर्व सैन्य अधिकारी पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार की मौजूदगी में । इससे पहले मुख्य अतिथि पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार ने हरियाणा पुलिस की टुकड़ी , एनसीसी कैडेट्स और स्कूली छात्रों के बैंड की परेड की सलामी ली।  सलामी लेने से पहले मुख्य अतिथि एसडीएम पटौदी प्रदीप कुमार ने राष्ट्र की शान , राष्ट्र ध्वज तिरंगा फहराया और सलामी दी । इस मौके पर मुख्य रूप से पटौदी के एसीपी वीर सिंह, पटौदी के तहसीलदार रामनिवास, नायब तहसीलदार प्रदीप पाहवा, पटौदी एसएचओ करण सिंह, बिलरसपुर एसएचओ जय प्रकाश, पटौदी पालिका के वाइस चेयरमैन जर्मन सैनी, अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी दलित पहलवान , पूर्व पार्षद श्रीपाल चैहान, पटौदी की एसएमओ डाक्टर नीरू यादव, कोविड-19 नोडल अधिकारी डॉक्टर सुशांत शर्मा, खेड शिक्षा अधिकारी डा धर्मपपाल, ंएवं अनेक पूर्व सैन्य अधिकारी भी मौजूद रहे ।

इस मौके पर पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार ने अपने संबोधन में केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा जनहित में लागू की गई विभिन्न जन कल्याण योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान का आरंभ किया गया है । इज ऑफ डूइंग ईज आफ  लिविंग यह प्रधानमंत्री मोदी का सपना है । उन्होंने कोरोना कॉविड 19 महामारी के दौरान केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार के द्वारा किए गए इस महामारी को रोकने के उपायों की चर्चा करते हुए इस अभियान में शामिल सभी लोगों की खुले दिल से प्रशंसा की । उन्होंने राज्य सरकार की नीतियों पर चर्चा करते हुए कहा कि राज्य सरकार पारदर्शी व्यवस्था के लिए ई गवर्नेंस को प्राथमिकता दे रही है । भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए जीरो टॉलरेंस नीति पर तेजी से काम किया जा रहा है।  आज हरियाणा आत्मनिर्भर बनने की ओर तेजी से अग्रसर है, समग्र विकास के लिए जो सुविधा और जो संसाधन चाहिए वह केंद्र सरकार से मिलकर राज्य की सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे हैं । उन्होंने कहा की भ्रष्टाचार पर लगाम कसने के लिए राज्य की सरकार पूरी तरह से ई गवर्नेंस पर काम कर रही है । इससे आम लोगों के काम आसानी से होंगे और पारदर्शिता बनी रहेगी, विभिन्न योजनाओं में मुनाफाखोरी खाने वाले अथवा करने वाले तत्वों पर भी लगाम कसी जा सकेगी । उन्होंने सभी लोगों का आह्वान किया कि समाज, प्रदेश और देश के समग्र विकास में अपना योगदान दें । इसी मौके पर उन्होंने समारोह स्थल पर मौजूद सभी लोगों का आह्वान किया कि  आजादी के आंदोलन में अपना-अपना योगदान अथवा बलिदान देने वालों के हम सभी उनके कृतज्ञ और ऋणी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और बेटी खिलाओ अभियान का ही परिणाम है कि आज बेटियां हर क्षेत्र में प्रदेश समाज गांव अभिभावक और राष्ट्र का नाम रोशन कर रही है । सरकार के द्वारा सभी वर्गों को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जन कल्याणकारी नीतियां लागू की जा रही है।

Previous Post Next Post