सच ज्वेलर्स के मालिक कुलपति सोनी व उनके भाई पर है मुकद्दमा दर्ज़।

मनीषबलवान सिंह जांगड़ा हिसार
हरियाणा में कोरोना वायरस के मामले आये दिन बढ़ते जा रहे हैं। मंगलवार को हिसार में कोरोना मरीज़ों की संख्या 1 हज़ार पार कर गई, ताज़ा आंकड़ों के अनुसार कोरोना संक्रमण के कुल 1027 मामलें हो चुके हैं। मंगलवार को एचएयू चौकी पुलिस ने कोरोना संकट में लापरवाही के चलते शहर के मशहूर सच ज्वेलर्स प्रकरण में बड़ी कारवाई करते हुए दूल्हे के पिता राजेश सोनी को गिरफ़्तार किया। पुलिस ने एचसी गुरसेवक की सूचना के आधार पर धारा 188 व डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत केस दर्ज़ किया था। आरोपी को अदालत में पेश किया गया लेकिन उसे वहां जमानत पर रिहा कर दिया गया।

राजेश सोनी ने आरोपों को निराधार बताया।

एचएयू चौकी इंचार्ज चन्द्रभान ने बताया कि आरोपी राजेश सोनी ने पूछताछ में बयान दिया कि 26 जून को आज़ाद नगर में रहने वाले उसके मामा के लड़के के निधन हो गया था। 29 जून को बेटे की शादी लीलावती पैलेस में तय की गई थी लेकिन मामा के लड़के की मौत से परिवार में गमगीन हो गया था। ऐसे में बेटे की शादी में कम से कम लोगों को बुलाया गया था। राजेश सोनी ने पूछताछ में कोरोना वायरस के रोकथाम व बचाव के निर्देशों की अवहेलना के आरोपों को निराधार बताया। 

बायोलॉजिस्ट रमेश पुनिया ने सबूत पेश किए।

हिसार के बायोलॉजिस्ट रमेश पुनिया व जांच अधिकारी ने डिप्टी सिविल सर्जन व जिला नोडल अधिकारी को सौंपी गई रिपोर्ट में बताया था कि सच ज्वेलर्स के मालिक कुलपति सोनी व उनके भाई राजेश सोनी ने लड़के की शादी में सरकार के कोरोना वायरस के रोकथाम व बचाव के निर्देशों की धज़्ज़ियां उड़ाई थी। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में शादी की वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी के आधार पर शादी में 150 से 200 लोगों के शामिल होने की बात कही थी। डॉ पुनिया द्वारा 10 जुलाई को अपनी जांच रिपोर्ट में कुलदीप सोनी व जिम्मेदार रिश्तेदारों पर शादी में निर्धारित संख्या से ज़्यादा भीड़ इकठ्ठा करके आमजन में महामारी के दौरान संक्रमण फैलाने व सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन न करने पर उचित कारवाई करने की मांग की थी।


क्या है सच ज्वेलर्स प्रकरण।

सच ज्वेलर्स प्रकरण की शुरुआत 15 जून को शहर के पीएलए स्थित मेकअप मंत्रा में दिल्ली के रोहिणी से ब्राइडल मेकअप के लिए आई युवती से हुई थी। बिना कोरोना टेस्ट के उसने मेकअप करवाया। युवती की सिरसा के डबवाली में शादी थी। 22 जून को सिरसा में युवती कोरोना पॉजिटिव पाई गई। 21 जून को सच ज्वेलर्स मालिक कुलपति सोनी की पत्नी व बेटी ने मेकअप मंत्रा नाम से ब्यूटी पार्लर में मेकअप करवाया। 22 जून को दिल्ली निवासी युवती की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद ब्यूटी पार्लर संचालिका ने सिविल अस्पताल में टेस्ट करवाया तो वो पॉजिटिव पाई गईं। स्वास्थ्य विभाग ने ब्यूटी पार्लर के सभी कर्मियों का सैंपल लिया तो संचालिका से 10 कर्मी व अन्य लोग संक्रमित हुए। स्वास्थ्य विभाग ने ब्यूटी पार्लर के विस्टिंग रजिस्टर के आधार पर सैंपल लेने शुरू किए। ब्यूटी पार्लर संचालिका के पति सब्ज़ी मंडी में आढ़ती हैं तो वहां से सैंपल लिए गए। 

इसी दौरान संचालिका के पति ने आरोप लगाया है कि उन्होंने ब्यूटी पार्लर में आये सभी ग्राहकों को आगाह किया था कि वे अपना कोरोना टेस्ट करवा लें। संचालिका ने पति ने बताया कि उन्होंने सच ज्वेलर्स के मालिक कुलपति सोनी को आगाह किया था कि वे अपनी पत्नी व बेटी का टेस्ट करवा लें लेकिन उन्होंने नज़रंदाज़ कर दिया। ब्यूटी पार्लर संचालक के मुताबिक कुलपति सोनी ने ब्यूटी पार्लर के मालिक को कहा था  कि आप इस बात का ज्यादा प्रचार न करें कि हमने आपके पार्लर पर मेकअप करवाया है और न ही हम शादी रद्द करेंगें।

कुलदीप सोनी व उनके भाई ने चेतवानी को नज़रंदाज़ कर फ़्यूजन सलून से ब्राइडल मेकअप की बुंकिंग करवाई। 28  जून को फ़्यूजन सैलून से दो कर्मी लीलावती पैलेस में दुल्हन व अन्य का मेकअप करने गए। 29 जून को दुल्हन व अन्य ने फ़्यूजन सैलून में ब्राइडल मेकअप करवाया। कुलपति सोनी व उनके भाई राजेश सोनी ने शादी में प्रशासन के दिशा-निर्देशों की धज्जियां उड़ाते हुए करीब 200 लोगों के साथ धूमधाम से शादी का आयोजन किया। कुलपति सोनी की शादी के दौरान तबियत ख़राब हुई तो 2 जुलाई को उन्हें हिसार के सर्वोदय अस्पताल में भर्ती करवाया गया। 4 जुलाई को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो प्रशासन में कोहराम मच गया। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए गई टीम ने वीडियोग्राफी के आधार पर पाया कि शादी में करीब 150 से 200 लोग शामिल थे। लोगों के सैंपल लिए गए तो संक्रमण की कड़ी जुड़ती चली गई। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के आधार पर हुए सैंपल में सिरसा,फतेहाबाद, पीलीबंगा जोकि शादी में दुल्हन पक्ष से आये लोगों को भी कोरोना संक्रमित पाया गया। अभी तकशादी से जुड़े क़रीब 150 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।


Previous Post Next Post