कृषि मंत्री और रेल मंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे

ज्योति जांगड़ा, हिसार 
भारत देश की पहली किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन यानि किसान रेल कल से शुरू होगी। किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन सुबह 11 बजे शुरू होगी और यह महाराष्ट्र के देवलाली और बिहार के दानापुर रेलवे स्टेशन के बीच सामग्री का परिवहन करेगी। किसान रेल फलों और सब्जियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक लेकर जाएगी और कई स्टेशनों पर स्टॉपेज बनाएगी। वहां से सामग्री को उठाएंगे और दूसरे स्थान पर पहुंचाएगी।  यह ट्रेन नासिक रोड, मनमाड, जलगाँव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, लतरसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज छोकी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर में रुकेगी।
 
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह ट्रेन 8 अगस्त को 6:45 बजे अपने गंतव्य दानापुर पहुंचने वाली है, जो लगभग 32 घंटे में एक हजार 519 किलोमीटर की दूरी तय करती है।
 रेल मंत्रालय ने कहा, रेलवे का लक्ष्य किसान रेल के शुभारंभ के साथ किसानों की दोहरी आय में मदद करना है। यह कम समय में सब्जियों, फलों जैसे कृषि उत्पादों को बाजार में लाने और ले जाने में मदद करेगी।
 जमे हुए कंटेनरों के साथ किसान रेल ट्रेन मछली, मांस और दूध के समावेश के लिए एक निर्बाध राष्ट्रीय शीत आपूर्ति श्रृंखला बनाने की उम्मीद है।जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चालू वर्ष के बजट में 'किसान रेल ’शुरू करने की घोषणा की थी, जो निर्बाध उत्पादन की आपूर्ति की एक निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला प्रदान करेगी।
Previous Post Next Post