सब्जी मंडी में न मास्क और ना ही सोशल डिस्टेंस पालन

बीते सप्ताह में पटौदी में 118 पॉजिटिव केस दर्ज हुए

सोमवार को 25 पाॅजिटिव केस के साथ हुई शुरुआत

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 कोरोना कोविड-19 के पांव फैलाते और विशेष रुप से पटौदी ब्लॉक के देहात और शहरी क्षेत्रों में लगातार सामने आ रहे कोरोना कॉविड 19 के मामलों को देखते हुए पटौदी सब्जी मंडी के एक स्थान से दूसरे स्थान और दूसरे से तीसरे स्थान पर स्थानांतरण का खेल चलता रहा । बीते करीब एक पखवाड़े से पटौदी सब्जी मंडी अपने पुराने स्थान तावडू रोड पर ही आबाद हो चुकी है। सब्जी की होलसेल खरीद-फरोख्त करने वालों सहित फुटकर सब्जी विक्रेताओं को अपना और अपने परिवार का भरण पोषण करने के लिए सब्जी के व्यवसाय के अलावा अन्य कोई विकल्प सामने नहीं है ।

लेकिन जिस तेजी से और मजबूती से पटौदी ब्लॉक में कोरोना कोविड-19 अपनी जड़ें जमाता आ रहा है। उसे देखते हुए सवाल उठने स्वाभाविक बात है, कथित रूप से पटौदी सब्जी मंडी को अपने पुराने स्थान तावडू रोड पर ही फिर से जमाने अथवा यहां खरीद-फरोख्त कास्थाई रूप से व्यवस्था किया जाने के पीछे विभिन्न स्तर पर हुई सांठगांठ की चर्चा भी गर्म है । अब सोमवार को पाटोदी ब्लॉक में ही एक बार फिर से कोरोना कॉविड 19 के 25 के सामने आए हैं । स्वास्थ्य विभाग, स्थानीय प्रशासन और संबंधित विभाग भी बारंबार आह्वान कर रहे हैं कि कम से कम भीड़ जमा हो , वही मास्क पहनना अथवा फेस कवर करना कानूनी रूप से भी अनिवार्य किया जा चुका है । इसके साथ ही सोशल डिस्टेंस बना के रखना भी इसी कड़ी में शामिल है ।

लेकिन स्थानीय प्रशासन लगता है अपनी ही मस्ती में मस्त है और पटौदी सब्जी मंडी में कोरोना कोविड-19 की गाइड लाइन को लेकर पूरी व्यवस्था ही अस्त व्यस्त बनी हुई है । सब्जी मंडी में सड़क किनारे ही सब्जी की खरीद-फरोख्त का काम चल रहा है । पटौदी पालिका प्रशासन के अधीन आने वाली पटौदी सब्जी मंडी का दायरा और मार्केट कमेटी प्रशासन के नियंत्रण वाली पटौदी सब्जी मंडी में संभवत अभी तक एक बार ही ऐसी जांच पड़ताल अथवा मौका मुआयना किया गया कि जिन लोगों के द्वारा मास्क नहीं पहने गए या सोशल डिस्टेंस की अवहेलना की गई उनके चालान करके जुर्माना भी वसूला गया। लगता है यह सब कुछ कथित किसी दवाब अथवा संबंधित विभागों के द्वारा अपना रिकॉर्ड मेंटेन करने तक की कार्रवाई तक ही सीमित रहा । अब सवाल वही है कि पटौदी ब्लॉक के देहात के इलाकों में करोना कोविड 19 के केस लगातार सामने आ रहे हैं । पटौदी और हेलीमंडी नगरपालिका शहरी क्षेत्र भी अछूते नहीं रह गए हैं ।

अब ऐसे में यह पहचान करना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है, कि सब्जी मंडी में पहुंचने वाली भीड़ के बीच कौन-कौन कोरोना कॉविड 19 संक्रमित है अथवा यहां आने वाले सभी स्वस्थ हैं ।  ऐसे इलाकों से लोग यहां खरीद-फरोख्त के लिए पहुंच रहे हैं, जिनके अड़ोस पड़ोस गली मोहल्ले में कोरोना संक्रमित नहीं हो ? कथित रूप से स्वास्थ्य विभाग के द्वारा भी अभी तक जाटोली अनाज मंडी परिसर, रामलीला मैदान परिसर और अब तावडू रोड पटौदी में सब्जी मंडी परिसर में एक बार ही थर्मल स्कैनिंग के साथ-साथ कुछ लोगों के जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं । इसके बाद यह मामला पूरी तरह से ठंडे बस्ते में डाला जा चुका है । रही बात मास्क और सोशल डिस्टेंस की पालना के सरकारी आदेशों की अवहेलना किया जाने की तो इस मामले में भी संबंधित विभागों के द्वारा कार्रवाई किए जाने में कंजूसी ही दिखाई दे रही है । कहीं ऐसा ना हो कि जिस प्रकार के आंकड़े पटौदी देहात में सामने आ रहे हैं , आंकड़ों में पटौदी सब्जी मंडी में आवागमन करने वाले लोगों के कोरोना कोविड-19 संक्रमित होने की संभावना को देखते हुए यही आंकड़े और अधिक तेजी से बढ़ना आरंभ नहीं कर दे।

Previous Post Next Post