2 हजार करोड़ रुपये देश में 50 हजार वेंटिलेटर खरीदने के लिए खर्च। 

कोविड-19 के लिए एक राष्ट्रीय योजना स्थापित की गई है।  

ज्योति जांगड़ा, हिसार 
सुप्रीम कोर्ट ने आज कोविड -19 के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (NDRF) को राहत देने के लिए गठित पीएम केयर्स फंड के तहत एकत्रित धन के हस्तांतरण का निर्देश देने से इनकार कर दिया।

जस्टिस अशोक भूषण, आर सुभाष रेड्डी और एमआर शाह की खंडपीठ ने भी कहा कि पीएम कार्स फंड में योगदान एक धर्मार्थ ट्रस्ट के फंड थे। कोर्ट ने कहा कि एनडीआरएफ में किए गए योगदान पर कोई वैधानिक रोक नहीं है। बेंच ने आगे स्पष्ट किया कि पीएम केयर्स फंड के तहत एकत्र किया गया धन एनडीआरएफ से पूरी तरह से अलग है। याचिकाकर्ता की प्रार्थना पर कोविड-19 के लिए एक राष्ट्रीय योजना स्थापित की गई है। सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि केंद्र द्वारा तैयार योजना महामारी को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज पीएम केयर्स फंड पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नापाक मंसूबों पर पानी फेर दिया। श्री नड्डा ने कहा, कांग्रेस पार्टी और उसके सहयोगियों के बुरे इरादे और दुर्भावनापूर्ण प्रयासों के बावजूद सच्चाई चमकती है। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि श्री गांधी के रेंट को आम आदमी ने बार-बार खारिज किया है जिन्होंने पीएम केयर्स फंड में भारी योगदान दिया है।

श्री नड्डा ने आरोप लगाया कि गांधी परिवार ने दशकों से पीएमएनआरएफ प्रधान मंत्री राष्ट्रीय राहत कोष को अपनी व्यक्तिगत जागीर के रूप में माना और पीएमएनआरएफ से नागरिकों की मेहनत से अर्जित धन को अपने परिवार के ट्रस्टों को हस्तांतरित कर दिया।

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज विपक्ष पर तीखा हमला बोला और कहा कि पीएमसीआरईएस फंड से संबंधित सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने इस मुद्दे को हवा दे दी है। उन्होंने कहा, पीएम केयर्स  फंड के सभी दान पारदर्शी तरीके से किए जाते हैं।

श्री प्रसाद ने बताया कि अभी तक पीएम केयर्स कोष में प्राप्त कुल 3 हजार 100 करोड़ रुपये स्वैच्छिक दान में से 2 हजार करोड़ रुपये देश में 50 हजार वेंटिलेटर खरीदने के लिए खर्च किए गए हैं। इन वेंटिलेटर का उपयोग कोविड रोगियों की आपातकालीन जरूरतों का ख्याल रखने के लिए किया जाता है। उन्होंने कहा, प्रवासी मजदूरों की देखभाल के लिए कोष से एक हजार करोड़ रुपये राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिए गए हैं। मंत्री ने यह भी बताया कि कोविड वैक्सीन विकास के लिए पीएम केयर्स कोष से 100 करोड़ रुपये भी दिए गए हैं।

उन्होंने कहा, पीएम केयर्स  एक पंजीकृत सार्वजनिक ट्रस्ट है और पारदर्शिता कानूनी आवश्यकताओं और धन के प्रबंधन में बड़ी है। श्री प्रसाद ने कहा कि ऐसे समय में जब देश में हर कोई वैश्विक महामारी के नियंत्रण की दिशा में काम कर रहा है, विपक्ष कोविड-19 के खिलाफ राष्ट्रीय संकल्प को कमजोर करने के किसी भी अवसर को नहीं छोड़ता है।

प्रकाश जावड़ेकर ने पीएम केयर्स फंड पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुनाया

भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पीएम केयर्स  फंड पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना की है। उन्होंने कहा, सत्य की जीत हुई है जबकि झूठ पराजित हुआ है।

श्री जावड़ेकर ने कहा, देश के लोगों ने स्वेच्छा से अत्यधिक संक्रामक वायरस के खिलाफ देश की लड़ाई को मजबूत करने के लिए कोष में अपनी क्षमता के अनुसार धन का दान किया।

उन्होंने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा, पीएम केयर्स फंड के खिलाफ कांग्रेस पार्टी का धब्बा अभियान, एक सार्वजनिक पंजीकृत ट्रस्ट, उनके चरित्र को उजागर करता है और बड़े पैमाने पर आम जनता का अपमान है।
Previous Post Next Post